हरियाणा सरकार का कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को तोहफा, टैबलेट के साथ 2 जीबी डाटा फ्री

हरियाणा सरकार बोर्ड की पढ़ाई कर रहे छात्रों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. तोहफे में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को टैबलेट के साथ 2 जीबी डाटा फ्री देगी.

हरियाणा सरकार का कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को तोहफा, टैबलेट के साथ 2 जीबी डाटा फ्री

10वीं-12वीं के छात्रों को टैबलेट के साथ 2 जीबी डाटा फ्री

नई दिल्ली:

हरियाणा सरकार (Haryana government) बोर्ड की पढ़ाई कर रहे छात्रों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. तोहफे में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को टैबलेट (Tablets) देगी. हरियाणा सरकार अगले महीने यानी मई में कक्षा 10वीं और 12वीं (Classes 10-12) के छात्रों को फ्री में टैबलेट देगी. राज्य के शिक्षा मंत्री (Education Minister) कंवर पाल ने इसकी जानकारी दी. मंत्री ने कहा कि जो टैबलेट छात्रों को दिए जाएंगे वे पहले से कंटेट के साथ पर्सनलाइज्ड और एडोप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर से लैस होंगे. इतना ही नहीं छात्रों को टैबलेट चलाने के लिए सरकार फ्री इंटरनेट डाटा भी प्रदान करेगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बैठक में तीन प्रस्ताव, शिक्षा विभाग के दो और बिजली विभाग के एक प्रस्ताव पेश किए गए. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बैठक में उच्च कक्षाओं के लिए 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले पर्सनलाइज्ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर की खरीद को मंजूरी दी गई. "इसके अलावा, 47 करोड़ रुपये की लागत वाले लगभग पांच लाख डेटा सिम कार्ड की खरीद को भी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था. टैबलेट में डाले जाने वाले इन सिम कार्डों की डेली डेटा लिमिट 2 जीबी होगी.

उन्होंने कहा कि मई माह में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को करीब 2.5 लाख टैब बांटे जाएंगे. पिछले महीने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठाए गए एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी, जिसे छात्रों को दिया जाएगा. 
इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश छात्रों के लिए डिजिटल खाई को पाटना है जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्गों से हैं और स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे उपकरणों को खरीदने में असमर्थ हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com