दिल्ली सरकार ने प्री प्राइमरी, प्राइमरी कक्षाओं की खाली सीटों पर दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने एक आदेश में कहा, ''छात्रों को दूसरी से पांचवीं कक्षा में 11 मई से पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. आवश्यक दस्तावेजों की अनुपलब्धता के कारण किसी भी दिव्यांग, अनाथ, प्रवासी या बेघर को प्रवेश देने से मना नहीं किया जाएगा.''

दिल्ली सरकार ने प्री प्राइमरी, प्राइमरी कक्षाओं की खाली सीटों पर दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

प्री प्राइमरी, प्राइमरी कक्षाओं की खाली सीटों पर दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी

नई दिल्ली:

Delhi School Admission 2022: दिल्ली सरकार (Delhi Government)  ने बुधवार को 2022-23 शैक्षणिक सत्र (2022-23 academic session) के लिए अपने स्कूलों में प्री प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं (Primary & Pre Primary Admissions 2022) की खाली सीटों पर दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी किए. शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने एक आदेश में कहा, ''छात्रों को दूसरी से पांचवीं कक्षा में 11 मई से पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. आवश्यक दस्तावेजों की अनुपलब्धता के कारण किसी भी दिव्यांग, अनाथ, प्रवासी या बेघर को प्रवेश देने से मना नहीं किया जाएगा.'' आपको बता दें कि दिल्ली के प्राथमिक स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है. ऐसे में कुछ सीटें अभी भी खाली बची हैं. ऐसी ही सीटों पर एडमिशन के लिए दिल्ली सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में कहा, अगर कोई विद्यार्थी पिछले 2 साल में लंबे समय से अनुपस्थित चल रहा हो और वह स्कूल में दोबारा से दाखिला लेना चाहता हो तो वह भी खाली पड़ी सीटों पर अप्लाई कर सकता है. 

दिल्ली के स्कूलों में एक अप्रैल से नया सेशन शुरू होता है और 31 मार्च को रिजल्ट देने के साथ ही सेशन खत्म हो जाता है. नए सेशन में दाखिला देने के लिए हर साल जनवरी-फरवरी में फॉर्म निकाले जाते हैं. जिसके आधार पर बच्चों का एडमिशन होता है. उसके बाद जो सीटें खाली बची रह जाती हैं, उसके लिए अप्रैल के बाद फॉर्म निकाले जाते हैं.

ये भी पढ़ें ः CLAT 2022: क्लैट के लिए 9 मई तक ही कर सकेंगे आवेदन, परीक्षा की तिथि और प्रारूप यहां से जानें 

DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय दो साल बाद करेगा खेल और ईसीए परीक्षा का आयोजन

KVS Admission 2022-23: केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में एडमिशन की पहली लिस्ट जारी, इस लिंक से करें चेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com