विज्ञापन
This Article is From May 05, 2022

CLAT 2022: क्लैट के लिए 9 मई तक ही कर सकेंगे आवेदन, परीक्षा की तिथि और प्रारूप यहां से जानें 

CLAT 2022: क्लैट यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है. जिन उम्मीदवारों ने अब तक इसके लिए फॉर्म नहीं भरा है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा अगले महीने होगी.

CLAT 2022: क्लैट के लिए 9 मई तक ही कर सकेंगे आवेदन, परीक्षा की तिथि और प्रारूप यहां से जानें 
CLAT 2022: क्लैट के लिए 9 मई तक ही कर सकेंगे आवेदन
नई दिल्ली:

CLAT 2022: क्लैट यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Common Law Admission Test) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (Consortium of National Law Universities) कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 9 मई 2022 को समाप्त करेगा. जिन उम्मीदवारों ने अब तक क्लैट के लिए आवेदन नहीं किया है, वे नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की आधिकारिक वेबसाइट- consortiumofnlus.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर लें. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के लिए क्लैट 2022 परीक्षा का आयोजन 19 जून, 2022 को किया जाएगा.

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने आधिकारिक वेबसाइट पर कहा, “क्लैट 2022, देश भर के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लॉ प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. क्लैट का आयोजन कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा किया जाता है जिसमें प्रतिनिधि विश्वविद्यालय शामिल हैं.”

ये भी पढ़ें ः सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा-2021 पर लगाई रोक 

NEET PG 2022: नीट पीजी स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

क्लैट के लिए योग्यता

न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों (एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत) के साथ 12वीं कक्षा पास या समकक्ष ग्रेड वाले उम्मीदवार UG-CLAT 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस साल 12वीं की मार्च-अप्रैल 2022 में 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र भी क्लैट 2022 परीक्षा में भाग ले सकते हैं. बशर्ते एडमिशन के समय ऐसे छात्रों को बारहवीं पास होने का प्रमाण देना होगा.

वहीं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ या समकक्ष ग्रेड के साथ एलएलबी या समकक्ष डिग्री प्राप्त कर चुके छात्र CLAT PG के लिए आवेदन कर सकते हैं. एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एलएलबी में 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए. क्लैट (CLAT 2022) में उपस्थित होने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

क्लैट 2022 अंडरग्रेजुएट परीक्षा का प्रारूप

अंडरग्रेजुएट क्लैट की 2 घंटे की परीक्षा होगी, जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक में 1 अंक होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगा. इन प्रश्नों को निम्नलिखित 5 विषयों में विभाजित किया जाएगा- अंग्रेजी भाषा के करंट अफेयर्स, जिसमें सामान्य ज्ञान कानूनी तर्क तार्किक तर्क मात्रात्मक तकनीक शामिल है.

क्लैट 2022 पोस्टग्रेजुएट परीक्षा का प्रारूप

पोस्टग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा 120 मिनट की अवधि का होगा. पहले खंड में 1 अंक के 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगा. पेपर स्नातक कार्यक्रम के अनिवार्य विषयों पर आधारित होगा और इसमें संवैधानिक कानून, न्यायशास्त्र, प्रशासनिक कानून, अनुबंध का कानून, टोर्ट्स, पारिवारिक कानून, आपराधिक कानून, संपत्ति कानून, कंपनी कानून, सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून, कर कानून, पर्यावरण कानून, श्रम और औद्योगिक कानून शामिल होंगे.

आवेदन का तरीका जानें (How To Apply For CLAT 2022)

1.CLAT की आधिकारिक साइट-consortiumofnlus.ac.in पर जाएं

2.होमपेज पर, पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें

3.अब लॉगिन करें.

4.आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण दर्ज करें

5.दस्तावेज़ अपलोड करें और क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें

6.अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

7.भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
CSEET January 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 11 जनवरी को होगी परीक्षा, योग्यता, शुल्क और एग्जाम पैटर्न देखें
CLAT 2022: क्लैट के लिए 9 मई तक ही कर सकेंगे आवेदन, परीक्षा की तिथि और प्रारूप यहां से जानें 
CBSE बोर्ड कक्षा 9 के सिलबेस में बदलाव, अब पढ़ने होंगे 6 विषय, 10वीं में नहीं कर सकेंगे सब्जेक्ट चेंज
Next Article
CBSE बोर्ड कक्षा 9 के सिलबेस में बदलाव, अब पढ़ने होंगे 6 विषय, 10वीं में नहीं कर सकेंगे सब्जेक्ट चेंज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com