CBSE Term 1 Exam: इस तरह का होगा 12वीं का केमिस्ट्री का पेपर, एग्जाम हॉल में याद रखें ये जरूरी टिप्स

CBSE 12th Chemistry Paper: केमिस्ट्री के सैम्पल पेपर को हल करने से एग्जाम का पैटर्न और प्रश्नों के उत्तर कैसे दिए जाएं, इसका अंदाजा छात्रों को लग जाएगा.

CBSE Term 1 Exam: इस तरह का होगा 12वीं का केमिस्ट्री का पेपर, एग्जाम हॉल में याद रखें ये जरूरी टिप्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12वीं का कल है केमिस्ट्री का एग्जाम

नई दिल्ली:

CBSE 12th Chemistry Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं का कल केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) का एग्जाम है. इस पेपर की तैयारी कर रहे छात्र एक बार केमिस्ट्री का सैम्पल पेपर (CBSE 12th Chemistry Sample Paper) जरूर हल करके देख लें. केमिस्ट्री का सैम्पल पेपर हल करने से एग्जाम का पैटर्न और प्रश्नों के उत्तर कैसे दिए जाएं, इसका अंदाजा लग जाएगा. दरअसल सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है. इस बार 12वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित है और छात्रों को OMR शीट पर सही उत्तर को भरना होगा. बात की जाए 12 वीं के केमिस्ट्री एग्जाम की तो ये पेपर कुल 35 अंकों का होगा. छात्रों से कुल 55 सवाल पूछे जाएंगे. जिसमें से 45 सवालों के जवाब देने होंगे.

सीबीएसई 12 वीं केमिस्ट्री पेपर पैटर्न  (CBSE 12th Chemistry Paper Pattern)

1.सीबीएसई (CBSE Board Exam 2022) कक्षा 12वीं के केमिस्ट्री पेपर में तीन खंड होंगे, जो कि ए, बी और सी होंगे. खंड ए में कुल 25 सवाल पूछे जाएंगे. जिसमें से 20 का उत्तर देना होगा.

2.खंड बी में कुल 25 सवाल होंगे. जिनमें से 20 का उत्तर देना अनिवार्य होगा. वहीं खंड सी में कुल 6 सवाल होंगे और छात्रों को 5 सवालों के जवाब देने होंगे. एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी और गलत उत्तर देने पर किसी भी प्रकार के अंक नहीं काटे जाएंगे. सभी प्रश्न सम्मान अंक के होंगे.

3.पेपर की अवधि कुल 90 मिनट की होगी. पेपर सुबह 11: 30 बजे से शुरू होगा, जो कि 1 बजे तक चलेगा.

4. परीक्षा केंद्र पर छात्रों को एग्जाम शुरू होने से आंधा घंटे पहले पहुंचना होगा. पेपर पढ़ने के लिए छात्र को 20 मिनट का समय दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- CBSE Class 12 Exam: आज है बिजनेस स्टडीज का पेपर, OMR Sheet भरते समय रखें इन बातों का ध्यान

छात्रों के लिए जरूरी टिप्स

1.पेपर देने से पहले सीबीएसई की ओर से जारी किए सैम्पल पेपर को जरूर हल कर लें. ऐसा करने से परीक्षा का पैटर्न अच्छे से समझ आ जाएगा. 

2.खंड सी में केस स्टडी पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे. इसलिए परीक्षा से पहले जो 20 मिनट पेपर पढ़ने के लिए मिलेंगे. उस दौरान सेक्शन सी को अच्छे पढ़ ले ंऔर केस स्टडी को समझ लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. खंड ए में आसान सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए इन्हें हल करने में ज्यादा समय न लें.