CBSE Class 12 Exam: आज है बिजनेस स्टडीज का पेपर, OMR Sheet भरते समय रखें इन बातों का ध्यान

बिजनेस स्टडीज (Business Studies) का पेपर बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा और छात्रों को चार विकल्पों में से सही जवाब का चयन करना होगा. बिजनेस स्टडीज का एग्जाम सुबह 11:30 बजे से शुरू होगा.

CBSE Class 12 Exam: आज है बिजनेस स्टडीज का पेपर, OMR Sheet भरते समय रखें इन बातों का ध्यान

आज है 12वीं का बिजनेस स्टडीज (Business Studies) का पेपर, रखें इन चीजों का ध्यान

नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Business Studies Term-1 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस समय चल रही हैं और आज बिजनेस स्टडीज (Business Studies) का पेपर है. बिजनेस स्टडीज (Business Studies) का पेपर बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा और छात्रों को चार विकल्पों में से सही जवाब का चयन करना होगा. बिजनेस स्टडीज का एग्जाम सुबह 11:30 बजे से शुरू होगा, जो कि 1 बजे खत्म होगा. सीबीएसई की गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा और प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा हॉल में किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा. बिजनेस स्टडीज (Business Studies) एग्जाम का पैटर्न क्या है और ये परीक्षा कितने प्रश्नों की होगी? आइए जानते हैं इसके बारे में.

सीबीएसई कक्षा 12 बिजनेस स्टडीज का पेपर 90 मिनट की अवधि का होगा.  प्रश्न पत्र में तीन खंड ए, बी और सी होंगे. खंड ए और खंड बी में 24 प्रश्न होंगे, जिनमें से 20 प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य हैं. वहीं सी खंड में 12 प्रश्न होंगे जिनमें से 10 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. बिजनेस स्टडीज का सैंपल पेपर cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध हैं. यहां जाकर छात्र सीबीएसई का बिजनेस स्टडीज (Business Studies) का पेपर देख सकते हैं व इसे हल कर सकते हैं.

ओएमआर शीट भरते समय रखें इन बातों का ध्यान

सीबीएसई पहली बार बहुविकल्पीय प्रश्नों पर बोर्ड की परीक्षा का आयोजन कर रही है. ये पेपर ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर लिए जा रहे हैं. सही उत्तर इस शीट में भरना होता है. वहीं सीबीएसई की ओर से जारी की गई नई अधिसूचना के अनुसार ओएमआर शीट में छात्रों को सही उत्तर कैपिटल A, B, C और D में चिह्नित करने होंगे. इससे पहले छात्र छोटे a, b, c और d में ओएमआर शीट में सही जवाब भरते थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com