CBSE BOARD: शिक्षकों को पढ़ाया जाएगा 'मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स, 31 जनवरी से शुरू होगी ट्रेनिंग

CBSE Multi Skill Foundation Course: मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स की ट्रेनिंग के लिए शिक्षकों को पंजीकरण करना होगा. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई. ट्वीट कर CBSE ने लिखा की जल्दी करें और पंजीकरण करें.

CBSE BOARD: शिक्षकों को पढ़ाया जाएगा 'मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स, 31 जनवरी से शुरू होगी ट्रेनिंग

CBSE Multi Skill Foundation Course: 31 जनवरी से शुरू होगी ऑनलाइन ट्रनिंग

नई दिल्ली:

CBSE Multi Skill Foundation Course:केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) की ओर से शिक्षकों को 'मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स' (Multi Skill Foundation Course) की ट्रेनिंग दी जाएगी. स्कूल के शिक्षकों को इन कोर्स के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी. मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स के लिए शिक्षकों को पंजीकरण करना होगा. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई. ट्वीट कर CBSE ने लिखा की जल्दी करें और पंजीकरण करें. पंजीकरण करने की आखिरी तारीख  27 जनवरी 2022 तक, शाम 06:00 बजे तक ही है. साथ में ही पंजीकरण का लिंक भी दिया गया है.

'मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स' के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया

जो शिक्षक 'मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स' के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, उन्हें इस लिंक पर जाना है -Multi Skill Foundation Course Registration. यहां पर पूछी गई जानकारी भरनी होगी. जिसके बाद ही पंजीकरण हो सकेगा. याद रखें की आप पंजीकरण के माध्यम से ही प्रशिक्षण और मूल्यांकन लिंक का उपयोग करने में सक्षम हो सकेंगे.

कब शुरू होगी कोर्स की ट्रेनिंग

सीबीएसई की ओर से जारी किए गए नोटिस के अनुसार इस कोर्स को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा और इसकी शुरूआत 31 जनवरी से होगी. कोर्स की ट्रेनिंग तीन दिनों की होगी, जो कि 3 फरवरी तक चलेगी. ये ट्रेनिंग 10वीं तक के शिक्षकों के लिए है और सभी शिक्षकों के लिए चारों मॉड्यूल की ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है.

हर मॉड्यूल के बाद का असेसमेंट होगा और सभी मॉड्यूल में पास होने के लिए शिक्षकों को 60 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. दरअसल सीबीएसई चाहती है कि मल्टी स्किल फाउंडेशन कोर्स पढ़ाने से पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाए. ये कोर्स 10 वीं क्लास तक के बच्चों को पढ़ाया जाना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com