विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी

CBSE Result 2024: इस साल से सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट में बदलाव हुए हैं. बोर्ड अब से न तो डिविजन को बताएगा ना ही पर्सेंटेज को ना ही बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों के नाम की घोषणा करेगा.

Read Time: 3 mins
CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी
CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, जानिए किस दिन आएगा रिजल्ट
नई दिल्ली:

CBSE Class 10th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च को समाप्त हो चुकी हैं और सीबीएसई बोर्ड 10वीं के लाखों छात्रों को बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. पिछले साल सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक चली थीं और बोर्ड रिजल्ट 12 मई को जारी किए गए थे. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी बोर्ड सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट की घोषणा मई माह में करेगा. सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा, जिसे देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर और स्कूल नंबर का प्रयोग करना होगा. हालांकि बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. 

CBSE Board Exam 2024: आज था सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं मैथ का पेपर, पासिंग मार्क्स के साथ जानिए लेटेस्ट अपडेट

सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि इस बार बोर्ड सिंपल तरीके से केवल रिजल्ट जारी करेगा. इस बारे में बोर्ड ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि अब से वह बोर्ड परीक्षा में छात्रों के न तो डिविजन को बताएगा ना ही पर्सेंटेज को ना ही बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों के नाम की घोषणा करेगा.  

पिछले साल, सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों ही बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम एक ही दिन घोषित किया था. पहले बोर्ड ने 12वीं कक्षा का दोपहर में सीबीएसई 10वीं के नतीजे जारी किए थे. पिछले साल कक्षा 10वीं की परीक्षा में, 21,84,117 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिनमें से कुल 21,65,805 छात्र उपस्थित हुए थे. परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों की कुल संख्या 20,16,779 थी, जिससे उत्तीर्ण प्रतिशत 93.12 प्रतिशत था. पिछले साल से 1.28 फीसदी की गिरावट आई है.

NEET MDS 2024 परीक्षा का एडमिट कार्ड कल, मंत्रालय ने एग्जाम सेंटर को लेकर किया ट्विट

इस बीच, बोर्ड ने 10वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने की समय सीमा बढ़ा दी है. जिन स्कूलों ने अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं की है, वे 31 मार्च तक ऐसा कर सकते हैं. स्कूलों को 2023-24 शैक्षणिक सत्र के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट वर्क्स और इंटरन्ल असिस्मेंट के अंक अपलोड करने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया है.

बोर्ड परीक्षाओं के बीच सीबीएसई बोर्ड कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) पर विचार कर रहा है. सीबीएसई ने कक्षा 9 और 10 के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान और अंग्रेजी, गणित के लिए कुछ स्कूलों में ओपन-बुक परीक्षा का एक पायलट चलाने का प्रस्ताव दिया है. बोर्ड इस साल के अंत में इसके लिए ट्रायल शुरू करेगा. 

जामिया में UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग, आवेदन 18 मार्च से, केवल इन्हें मिलेगा दाखिला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET 2024 Result: नीट यूजी दोबारा परीक्षा के नतीजे 30 जून को होंगे जारी, लेटेस्ट अपडेट 
CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी
कोविड-19 के बाद दुनिया ने Online पढ़ाई को अपनाया, तो क्या ऑनलाइन पढ़ाई शिक्षा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरते पूरा कर रही!
Next Article
कोविड-19 के बाद दुनिया ने Online पढ़ाई को अपनाया, तो क्या ऑनलाइन पढ़ाई शिक्षा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरते पूरा कर रही!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;