CBSE 10th Result 2021-22: 'सीबीएसई' बोर्ड जल्द घोषित करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE 10th result 2021-22: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से 10वीं Term-1 बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हुई थी. जो कि 11 दिसंबर को खत्‍म हुई थी.

CBSE 10th Result 2021-22: 'सीबीएसई' बोर्ड जल्द घोषित करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE Term 1 Result: इस तरह से चेक करें सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट

नई दिल्ली:

CBSE 10th Result 2021-22:सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से 10वीं Term-1 बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हुई थी. जो कि 11 दिसंबर को खत्‍म हुई थी. बोर्ड 10वीं ‘टर्म-1' की बोर्ड परीक्षाएं ‘ऑफलाइन' आयोजित की थी. जो कि वस्तुनिष्ठ प्रकार की थी और परीक्षा की अवधि 90 मिनट थी. 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को खत्म हुए एक महीने से अधिक का समय हो गया है और जिन छात्रों ने ये परीक्षा दी है उन्हें अब नतीजे का इंतजार है. CBSE 10th result कब आने वाले हैं और कैसे इन्हें चेक किया जाए ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

CBSE 10th Result Term-1 Exam कब आएगा

सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं के नतीजे कब जारी किए जाएंगे. इसके बारे में कोई भी घोषणा नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि फरवरी महीने में 10वीं के नतीजे घोषित (CBSE 10th Result) किए जा सकते हैं. दरअसल मार्च-अप्रैल में 10वीं टर्म-2 परीक्षा का आयोजन किया जाना है. ऐसे में टर्म-2 परीक्षा से पहले ही नतीजे आने के की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्ट घोषित करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने 10वीं की परीक्षा से पहले कहा था कि  ‘‘टर्म-1 की परीक्षाएं के बाद अंकों के रूप में परिणामों जारी किए जाएंगे. टर्म-1 रिजल्ट में किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और रिपीट श्रेणियों में नहीं रखा जाएगा. अंतिम परिणामों की घोषणा टर्म-2 की परीक्षा के बाद की जाएगी. जिसमें टर्म-1 के नतीजे जोड़े जाएंगे.

10वीं के नतीजे कैसे चेक करें (How To Check CBSE 10th Result ​)

सीबीएसई टर्म 1 नतीजे cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर जारी किए जाने हैं. छात्रों इन दोनों वेबसाइट पर जाकर सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट को देख सकेंगे. सीबीएसई टर्म 1 नतीजे देखने के लिए cbseresults.nic.in पर जाएं. यहां पर रिजल्ट से जुड़ा एक लिंक एक्टिव किया जाएगा. इस लिंक पर क्लिक कर पूछी गई जानकारी भर रिजल्ट दिख जाएगा. इसी प्रकार से digilocker.gov.in पर जाकर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये भी पढ़ें- '3 Idiots' फिल्म के स्कूल को आखिरकार 20 सालों बाद मिल सकती है CBSE की मान्यता, रैंचो स्कूल के नाम से है फेमस