CBSE Term 1 Result: इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट, डिजिलॉकर पर भी होगा उपलब्ध

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट कब जारी किया जाने है, इसके बारे में बोर्ड की ओर से कोई भी घोषणा नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि नतीजे कुछ ही दिनों में जारी हो सकते हैं.

CBSE Term 1 Result: इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट, डिजिलॉकर पर भी होगा उपलब्ध

CBSE Result: सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा दिसंबर, 2021 में संपन्न हुई थी

नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार कक्षा 10वीं और 12 वीं के छात्र लंबे समय से कर रहे हैं. जिन भी छात्रों ने सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा दी है (CBSE Term 1 Exam) उनके लिए एक जरूरी खबर है. दरअसल इस बार सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12वीं के नतीजों को डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker CBSE) और वेबसाइट पर भी जारी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाने हैं. इसके अलावा स्कोरकार्ड को डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध कराए जाएंगे. यानी छात्र सीबीएसई के छात्र डिजिलॉकर से अपनी कक्षा 10 और कक्षा 12 की मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं और आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा रिजल्ट कब आएगा (CBSE Term 1 Result Kab Aaega)

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्ट कब जारी किया जाने है, इसके बारे में बोर्ड की ओर से कोई भी घोषणा नहीं की गई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि नतीजे कुछ ही दिनों में जारी हो सकते हैं. इसलिए छात्र परिणाम देखने के लिए cbseresults.nic.in को समय-समय पर देखते रहे हैं. क्योंकि यहां पर ही नतीजे जारी किए जाएंगे.

सीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव किया जाएगा. जिसपर क्लिक करके छात्र नतीजों को देख सकेंगे. सीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा. यहां पर ही रिजल्ट का लिंक एक्टिव किया जाएगा. इसपर क्लिक करके पूछी गई जानकारी भरनी होगी और रिजल्ट सामने आ जाएगा.

डिजिलॉकर से सीबीएसई रिजल्ट कैसे डाउनलोड करें (How To Check CBSE Term 1 Result)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट पर भी नतीजे देखे जा सकेंगे. इसके लिए छात्रों को मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करनी होगी और अपना परिणाम प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी. जिसके बाद छात्र डिजिलॉकर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.