'3 Idiots' फिल्म के स्कूल को आखिरकार 20 सालों बाद मिल सकती है CBSE की मान्यता, रैंचो स्कूल के नाम से है फेमस

लद्दाख के ड्रुक पद्म कार्पो (Druk Padma Karpo School) स्कूल को इसकी स्थापना के दो दशक से अधिक समय के बाद इस साल बहुप्रतीक्षित सीबीएसई संबद्धता मिल सकती है.

'3 Idiots' फिल्म के स्कूल को आखिरकार 20 सालों बाद मिल सकती है CBSE की मान्यता, रैंचो स्कूल के नाम से है फेमस

ये स्कूल वर्तमान में जम्मू कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध है

नई दिल्ली:

लद्दाख के ड्रुक पद्म कार्पो (Druk Padma Karpo School) स्कूल को इसकी स्थापना के दो दशक से अधिक समय के बाद इस साल बहुप्रतीक्षित सीबीएसई संबद्धता मिल सकती है. क्योंकि लंबे समय के बाद जम्मू और कश्मीर बोर्ड से इसको मंजूरी मिल गई है. इस स्कूल को रैंचो के स्कूल के नाम से भी जाना जाता है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के संबद्धता मानदंडों के अनुसार, स्कूलों को संबंधित राज्य बोर्ड से 'अनापत्ति प्रमाणपत्र' की आवश्यकता होती है. विदेशी स्कूलों को संबंधित देश में संबंधित दूतावास या भारत के वाणिज्य दूतावास से इसी तरह के दस्तावेज की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें-  '3 Idiots' फिल्म के स्कूल को जल्द मिलेगी CBSE की मान्यता, रैंचो स्कूल के नाम से है प्रसिद्ध

आमिर खान की 2009 में आई फिल्म ‘‘3 इडियट्स'' में दिखाए जाने के बाद प्रसिद्धि पाने वाला ये स्कूल वर्तमान में जम्मू कश्मीर स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (जेकेबीओएसई) से संबद्ध है. स्कूल की प्रधानाध्यापिका मिंगूर आगमो ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हम कई सालों से अपने स्कूल को सीबीएसई से मान्यता दिलाने की कोशिश कर रहे हैं.''

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि हमारे पास सभी आवश्यक बुनियादी ढांचा है. उत्कृष्ट परिणाम रिकॉर्ड है. पाठन-पाठन के नए तरीकों पर हम ध्यान केंद्रित करते हैं. इसके बावजूद हमें अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिला.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘आखिरकार, इस महीने दस्तावेज प्राप्त हो गया है और हम संबद्धता के लिए बाकी प्रक्रिया जल्द ही पूरा कर लेंगे. हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमें इस साल संबद्धता मिल जाएगी तथा कोई और बाधा नहीं होगी.'' लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने से पहले से स्कूल यह मंजूरी लेने की कोशिश कर रहा है. प्रदेश के विभाजन के बाद भी, लद्दाख में स्कूल जम्मू और कश्मीर बोर्ड से संबद्ध हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)