Bihar Board: कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का टाइमटेबल

Bihar Board 10th, 12th Exam 2023: बिहार बोर्ड से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की पढ़ाई कर रहे छात्र अगले साल होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

Bihar Board: कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का टाइमटेबल

Bihar Board: कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का टाइमटेबल

नई दिल्ली:

BSEB 10th 12th Date Sheet 2023: बिहार बोर्ड (Bihar Board) से कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे बेसब्री से बोर्ड परीक्षा की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. खबरों की मानें को बिहार बोर्ड बहुत जल्द कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल (class 10th and class 12th time table) अपने आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी करेगा, जहां से छात्र बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल देख और डाउनलोड कर सकते हैं. हर साल लाखों बच्चे बिहार बोर्ड की मैट्रिक (Matriculation) और इंटरमीडिएट (Intermediate) वार्षिक परीक्षा में भाग लेते हैं. जहां यूपी बोर्ड (UP Board) , हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board ) समेत कई दूसरे स्टेट बोर्ड और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE ) ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है वहीं बिहार बोर्ड ने अब तक मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. 

बिहार बोर्ड के ट्रेंड की बात करें तो बिहार बोर्ड हर साल जनवरी में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षाएं लेता रहा है. बोर्ड परीक्षाएं जनवरी में शुरू होती और 16 फरवरी तक खत्म हो जाती हैं. हालांकि बोर्ड परीक्षा की सटीक तारीख बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. इस साल 15 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट के साथ प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथियां भी जारी करेगा. छात्र थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट बोर्ड की साइट से चेक कर सकते हैं. 

बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाती है. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होती है, जो दोपहर 12.45 बजे खत्म होती है. वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे शुरू होती और 5 बजे खत्म होती है. पिछले साल बिहार बोर्ड की परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू हो गई थी. 

Indian Navy Agniveer Recruitment 2022: भारतीय नौसेना में अग्निवीरों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 10वीं, 12वीं पास करें आवेदन 

बीएसईबी 10वीं 12वीं परीक्षा 2023: ऐसे चेक करें टाइम टेबल 

1.बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं. 

2.होमपेज पर नवीनतम अपडेट सेक्शन पर क्लिक करें. 

3.इसके बाद संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

4.अब बोर्ड परीक्षा की डेटशीट पीडीएफ के रूप में स्क्रीन पर खुल जाएगी.

5.इसके बाद उस पर उल्लिखित विवरण के माध्यम से जाओ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6.अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ डाउनलोड कर लें.