CBSE के बाद इन राज्यों ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षाएं, जानें-UP से MP बोर्ड तक एग्जाम पर कब आएगा फैसला

सीबीएसई की 12वींं बोर्ड की परीक्षा रद्द हो गई हैं. अब ऐसे में राज्य बोर्ड के एग्जाम पर भी खतरा बना हुआ है. आइए जानते हैं कि बोर्ड एग्जाम को लेकर किस राज्य की क्या योजना है.

CBSE के बाद इन राज्यों ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षाएं, जानें-UP से MP बोर्ड तक एग्जाम पर कब आएगा फैसला

CBSE के बाद इन राज्यों ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षाएं.

नई दिल्ली:

देश में कोरोना से बिगड़े हालात भले ही काबू में आते दिखाई दे रहे हों, लेकिन स्थिति इतनी भी अनुकूल नहीं है कि जिंदगी सामान्य हो सके. वैक्सीनेशन के बीच संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है. शायद यही वजह है कि केंद्र सरकार ने सीबीएसई (CBSE) 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है. सीबीएसई के अलावा आईसीएसई (ICSE) 12वीं बोर्ड के एग्जाम भी रद्द कर दिए गए हैं. ये दोनों बड़े बोर्ड के एग्जाम रद्द होने के बाद अब सबकी नजरें राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं पर हैं. दरअसल, कई राज्य 10वीं क्लास के बच्चों को तो बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर चुके हैं, जबकि 12वीं की परीक्षा कराने का फैसला लिया गया था, अब जबकि सीबीएसई की परीक्षा ही रद्द हो गई हैं, तो ऐसे में राज्य बोर्ड के एग्जाम पर भी खतरा बना हुआ है. ऐसे में जानते हैं कि बोर्ड एग्जाम को लेकर किस राज्य की क्या योजना है.

हरियाणा
CBSE के बाद हरियाणा सरकार ने भी राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी. केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किए जाने के कुछ ही देर बाद राज्य सरकार का यह निर्णय सामने आया है.

गुजरात
गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) ने भी कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने इस बात की जानकारी दी है. 

उत्तर प्रदेश
राज्य सरकार ने सीबीएसई परीक्षा रद्द करने के पीएम नरेंद्र मोदी के फैसले का स्वागत किया है. यूपी में 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं, लेकिन अब इस पर पुनर्विचार की बात की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने 12वीं की परीक्षा पर पुनर्विचार करने की बात कही है और कहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मीटिंग के बाद जल्द ही इस पर अंतिम फेसला लिया जाएगा. दिनेश शर्मा ने परीक्षा रद्द करने के संकेत दिए हैं. बता दें कि कुछ समय पहले यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाओं पर जुलाई में फैसला लेने की बात कही थी. 

मध्य प्रदेश
यूपी की तरह ही मध्य प्रदेश में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द होने की संभावना जताई जा रही है. एमपी के शिक्षा मंत्री इंद्र सिंह परमार ने भी परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया है. इस मामले पर आज मीटिंग भी बुलाई गई है. बता दें कि एमपी में 1 से 21 मई के बीच परीक्षाएं रखी गईं थीं, जो बाद में टाल दी गईं. अब ये परीक्षा रद्द होने की उम्मीद की जा रही है. 

पंजाब
पंजाब सरकार ने भी सीबीएसई एग्जाम रद्द करने के फैसले का स्वागत किया है. पंजाब के शिक्षा मंत्री ने केंद्र सरकार से मांग की है कि राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ मीटिंग बुलाई जाए और स्टेट बोर्ड एग्जाम को लेकर चर्चा की जाए. पंजाब के शिक्षा मंत्री ने केंद्र से ये भी मांग की है कि केंद्र सरकार को एक फुल प्लान बताना चाहिए ताकि राज्य बोर्ड उसके हिसाब से फैसला ले सकें. 

राजस्थान
राजस्थान में स्टेट बोर्ड एग्जाम को लेकर मीटिंग बुलाई गई है. ये मीटिंग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुलाई गई है, जिसमें राजस्थान बोर्ड के 12वीं एग्जाम को लेकर फैसला होना है. 

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. बता दें कि महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में है. सीबीएसई परीक्षा रद्द होने के फैसले का महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने स्वागत किया है. उन्होंने ये भी कहा है कि सरकार स्टेट बोर्ड के एग्जाम पर जल्द ही फैसला लेगी. पश्चिम बंगाल में भी स्टेट बोर्ड एग्जाम को लेकर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) 1 जून से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है. छात्र अपने घरों पर रहकर ही बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. छात्रों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दी जा रही हैं और उन्हें पांच दिनों के भीतर उत्तर पुस्तिकाएं वापस जमा करनी होंगी.  अगर कोई छात्र पांच दिनों के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा नहीं कर पाता है, तो उन्हें परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं जमा करते समय छात्रों को अपनी अटेंडेंस भी मार्क करनी होगी.


असम
असम सरकार ने कहा है कि वो एग्जाम कराएगी. असम के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि स्टेट बोर्ड के एग्जाम कराए जाएंगे, ये तय हो गया है. हालांकि, एग्जाम की तारीख और फॉर्मेट पर अभी फैसला होना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीबीएसई के एग्जाम रद्द होने के फैसले का दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी स्वागत किया है.