ADVERTISEMENT

राज्यसभा से जीएसटी को हरी झंडी के बाद बाजार में गिरावट थमी, सेंसेक्स 17 अंक चढ़ा

राज्यसभा द्वारा बुधवार को ऐतिहासिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी के बाद गुरुवार को शेयर बाजारों में चार दिन से चली आ रही गिरावट का सिलसिला थम गया तथा सेंसेक्स मामूली लाभ के साथ बंद हुआ.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:16 PM IST, 04 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

राज्यसभा द्वारा बुधवार को ऐतिहासिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी के बाद गुरुवार को शेयर बाजारों में चार दिन से चली आ रही गिरावट का सिलसिला थम गया तथा सेंसेक्स मामूली लाभ के साथ बंद हुआ. वैश्विक बाजारों में मजबूती से भी यहां धारणा को बल मिला.

कारोबार के अंत में बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 17 अंक की सीमित बढ़त के साथ बंद हुआ. इससे निवेशकों की चिंता का पता चलता है कि जीएसटी के लिए आगे का रास्त आसान नहीं है और इसे लागू करने में केंद्र और राज्य सरकारों को काफी मेहनत करनी होगी.

आजादी के बाद सबसे बड़ा कर सुधार कहे जा रहे जीएसटी को राज्यसभा ने बुधवार को पारित कर दिया। गुरुवार को कारोबार में वाहन, रीयल्टी, बुनियादी ढांचा, बिजली और स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के शेयरों में लिवाली का दौर चला जबकि टिकाउ उपभोक्ता सामान, आईटी, बैंकिंग और एफएमसीजी कंपनियों के शेयर बिकवाली दबाव में रहे. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 224 अंक चढ़ गया, लेकिन बाद में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से यह नीचे आया. अंत में सेंसेक्स 16.86 अंक या 0.06 प्रतिशत के लाभ से 27,714.37 अंक पर बंद हुआ. इससे पिछले चार सत्रों में सेंसेक्स 511.11 अंक टूटा था.

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील सबसे अधिक 4.60 प्रतिशत चढ़कर 374.05 रुपये पर पहुंच गया. ऐसी खबरें हैं कि सरकार ने कोल्ड रोल्ड इस्पात उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 6.25 अंक या 0.07 प्रतिशत के लाभ से 8,551.10 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 8,601.40 से 8,518.15 अंक के दायरे में रहा.

जीएसटी के लागू होने की उम्मीद से वाहन कंपनियों के शेयर मांग में रहे. माना जा रहा है कि जीएसटी से प्रवेश स्तर के वाहनों का सड़क पर आने का मूल्य घटेगा. इससे ये वाहन अंतिम ग्राहक की पहुंच में होंगे.

वाहन कंपनियों में टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो तथा मारुति सुजुकी के शेयर 4.41 प्रतिशत तक चढ़ गए. सेंसेक्स के 30 शेयरों में 16 लाभ में रहे, 14 में नुकसान दर्ज हुआ. विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में रीयल्टी में सबसे अधिक 2.25 प्रतिशत का लाभ रहा. धातु में 1.53 प्रतिशत, वाहन में 1.35 प्रतिशत, बुनियादी ढांचा में 0.92 प्रतिशत तथा बिजली में 0.71 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई. स्मॉलकैप और मिडकैप में 0.39 प्रतिशत तक का लाभ रहा.

अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 578.17 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. एशियाई बाजारों में मजबूती का रुख रहा. जापान का निक्की 1.07 प्रतिशत चढ़ गया. हांगकांग के हैंगसेंग में 0.43 प्रतिशत तथा शंघाई कम्पोजिट में 0.13 प्रतिशत का लाभ रहा. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार ऊपर चल रहे थे. बाजार में कुल 1,430 शेयर लाभ में तथा 1,264 नुकसान में रहे। 171 शेयरों की कीमत स्थिर रही.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT