Share Market Updates : दो महीनों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचे सेंसेक्स-निफ्टी, ऑटो शेयरों में तेजी

Sensex, Nifty today: आज ऑटो शेयरों, फाइनेंशियल, बैंकिंग, मेटल और आईटी शेयरों में बिकवाली के चलते पूरा दिन बाजार में तेजी रही. सेंसेक्स में 700 से ज्यादा अंकों की बढ़त दर्ज की गई.

Share Market Updates : दो महीनों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचे सेंसेक्स-निफ्टी, ऑटो शेयरों में तेजी

शेयर बाजार में आज जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी 2 महीने के ऊंचे स्तर पर पहुंचे.

नई दिल्ली:

Stock Market Updates : घरेलू शेयर बाजारों की रौनक लौट आई है. मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बेंचमार्क इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. यही नहीं, बीएसई सेंसेक्स और एनएलई निफ्टी दो महीने के अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. आज ओपनिंग में ही सेंसेक्स-निफ्टी ने अपने साइकोलॉजिकल लेवल- क्रमश: 50,000 और 15,000 को छू लिया था.

आज ऑटो शेयरों, फाइनेंशियल, बैंकिंग, मेटल और आईटी शेयरों में बिकवाली के चलते पूरा दिन बाजार में तेजी रही. सेंसेक्स में 700 से ज्यादा अंकों की बढ़त दर्ज की गई. क्लोजिंग में सेंसेक्स 613 अंकों यानी 1.24 फीसदी की तेजी लेकर 50,193 के लेवल पर बंद हुआ और निफ्टी 50 इंडेक्स 185 अंकों यानी 1.24 फीसदी की उछाल लेकर 15,108 के लेवल पर बंद हुआ है. 

माना जा रहा है कि देश में कोरोना के गिरते मामलों और मजबूत वैश्विक संकेतों के चलते शेयर बाजार में अच्छी रिकवरी देखी जा रही है. 

अगर ओपनिंग पर एक नजर डालें तो आज एशियाई बाजारों में दिखी मजबूती और कोविड के मामलों में आ रही गिरावट के चलते शेयर बाजार बड़ी तेजी के साथ खुला था. ओपनिंग में सेंंसेक्स में 571.35 अंकों यानी 1.14 फीसदी की बढ़त लेकर 50,150.55 के लेवल पर ट्रेड करना शुरू किया. वहीं, निफ्टी 170.80 अंकों यानी 1.15 फीसदी की उछाल लेकर 15,091.75 के लेवल पर खुला.

आज एशियाई बाजारों में भी तेजी दिखी थी. ताइवान इंडेक्स 3.28 फीसदी बढ़ गया, निक्केई 2.12 फीसदी और टॉपिक्स इंडेक्स में 1.49 फीसदी की तेजी आई थी.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने सोमवार को कहा, ‘संक्रमण के मामले कम होने के साथ बैंक, धातु और वाहन कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में बाजार में तेजी आई. बाजार को उम्मीद है कि कोविड मामलों में तेजी से कमी आएगी. इससे ‘लॉकडाउन' को लेकर चिंता कम हुई है और 2021-22 के आर्थिक अनुमानों को लेकर संभावना बेहतर हुई है. इससे संपत्ति गुणवत्ता को लेकर चिंता कुछ कम होने से बैंक शेयरों में तेजी रही.'


रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने और कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी से निवेशकों का उत्साह बढ़ा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(भाषा से इनपुट के साथ)