ADVERTISEMENT

जल्‍द करा लें ट्रेन का रिर्जेवेशन, कई घंटे बंद होने वाला है पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS)

दिल्ली की प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस पूछताछ दो मई की रात 10.45 से तीन मई की सुबह पांच बजे तक बंद रहेगा. बयान में बताया गया है इस दौरान फोन नम्बर 139 पर दिल्ली पीआरएस से संबंधित पूछताछ भी अनुपलब्ध रहेगी.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी08:19 AM IST, 02 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रेलवे का दिल्ली के लिए ‘कंप्यूटरीकृत जन आरक्षण प्रणाली’ (पीआरएस) आज (2 मई) रात 10.45 से छह घंटे से ज्यादा वक्त के लिए बंद रहेगा. एक सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई है.

माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए IRCTC लाई 2500 रुपये का टूर पैकेज, 3 दिन और 4 रातों की व्यवस्था

इसमें बताया गया है कि दिल्ली की प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस पूछताछ दो मई की रात 10.45 से तीन मई की सुबह पांच बजे तक बंद रहेगा. बयान में बताया गया है इस दौरान फोन नम्बर 139 पर दिल्ली पीआरएस से संबंधित पूछताछ भी अनुपलब्ध रहेगी. 

वहीं अब से 25 रेलगाड़ियों के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से भोजन चुन सकेंगे और क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे. इससे अधिक पैसा मांगे जाने या छुट्टे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.  हाल में शुरू हुई यह सुविधा सभी जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी. 

रेल यात्रियों को जल्द मिलेगी यह बड़ी सौगात, सफर में किच-किच से निजात का रास्ता तैयार

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘विक्रेता के पास पीओएस मशीन होगी और पहले से लोड किया हुआ सॉफ्टवेयर होगा जिसमें यात्री मेन्यू और कीमतें देख सकेंगे. इसमें हेरफेर नहीं किया जा सकेगा.’ 

कीमतें तय होंगी और यात्री भोजन के लिए अपने कार्ड से भुगतान कर सकेंगे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT