फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने बुधवार को पुनर्जीवित होते डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय के दम पर तिमाही आय के मामले में बाजार की उम्मीदों को मात दे दी है. मेटा ने हाल ही में समाप्त तिमाही के दौरान $32 बिलियन के राजस्व पर $7.8 बिलियन का लाभ दर्ज किया है, क्योंकि मासिक रूप से फेसबुक का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3.03 बिलियन हो गई है.
मेटा के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा, "हमारी तिमाही अच्छी रही." "हम अपने ऐप्स पर मजबूत एनगेजमेंट देख रहे हैं और हमारे पास सबसे रोमांचक रोडमैप है जो मैंने कुछ समय में देखा है..."
बिगड़ते आर्थिक माहौल के बीच मेटा को 2022 में मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, जिसने विज्ञापनदाताओं को खर्च में कटौती करने के लिए मजबूर किया, और ऐप्पल के डेटा गोपनीयता में बदलाव, जिसने उपयोगकर्ताओं को मेटा के व्यवसाय के स्तंभ, विज्ञापन टारगेटिंग को रोकने की अनुमति दी थी.
लेकिन अन्य बड़ी अमेरिकी तकनीकी कंपनियों की तरह, मेटा के शेयर की कीमत 2023 में शानदार रही है और जनवरी में जुकरबर्ग ने कहा था कि यह "दक्षता का वर्ष" होगा.
इनसाइडर इंटेलिजेंस विश्लेषक डेबरा अहो विलियमसन ने कहा, "सकारात्मक राजस्व वृद्धि की लगातार दो तिमाहियों और 2021 के अंत से दोहरे अंकों की राजस्व वृद्धि की पहली तिमाही के साथ, मेटा के दक्षता वर्ष एक मजबूत शुरुआत आगाज है."
विलियमसन ने कहा, "इस समय जब मेटा की बात आती है तो अच्छा महसूस करने के लिए बहुत कुछ है."
आफ्टर-मार्केट ट्रेडों में मेटा शेयर सात प्रतिशत से अधिक $320.32 ऊपर थे.
कंपनी ने अपनी कमाई जारी करते हुए कहा कि दूसरी तिमाही में उसके विभिन्न एप्लिकेशन पर विज्ञापनों की संख्या में साल-दर-साल 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
विश्लेषकों ने रीलों में विज्ञापनदाताओं की अधिक रुचि, टिकटॉक से कॉपी किए गए वीडियो प्रारूप और विपणन खर्च के लिए अनुकूल कम निराशाजनक आर्थिक संदर्भ को नोट किया गया है.
जुकरबर्ग ने कहा कि रील्स से पैसा लाने में मेटा "अच्छी प्रगति" देख रहा है, वीडियो स्निपेट फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिदिन 200 बिलियन से अधिक बार चलाए जाते हैं.