ADVERTISEMENT

नकली नोट लेकर न जाएं बैंक, दर्ज हो सकती है एफआईआर

नोटों की वापसी का काम आज से शुरू हो रहा है तो बैंकों ने इस बात की तैयारी कर ली है कि कोई भी नकली नोट बैंक में जमा न कर पाए. इसके लिए नोटों की जांच की पूरी प्रक्रिया तय है. अगर किसी बैंक में कोई नकली नोट पकड़ में आता है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:32 AM IST, 23 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में प्रचलन से रोके गए 2000 रुपये के नोटों को बदलने का काम आज से शुरू हो रहा है. बदलने की प्रक्रिया के बारे में आरबीआई पहले ही काफी बातें साफ कर चुका है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ कर दिया है कि नोटों को बंद नहीं किया गया है. ये 2000 ने नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे. और स्पष्ट तौर पर यह समझ सकते हैं कि नोटों को बंद नहीं किया गया है बल्कि इसे प्रचलन से हटाया जा रहा है. यही कारण है कि आरबीआई ने बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से इन नोटों को वापस लेने की प्रक्रिया को साफ कर दिया है. 

बैंकों को निर्देश

नोट बदलने के लिए आज से बैंकों ने भी तैयारी कर ली है. 2016 की नोटबंदी के बाद से सबक लेकर आरबीआई ने बैंकों को साफ कर दिया है कि बैंकों के बाहर लाइन बड़ी न हो इस बात को सुनिश्चित किया जाए. साथ ही लोगों को छाया उपलब्ध कराई जाए ताकि किसी को दिक्कत न हो. साथ ही आरबीआई ने बैंकों को ताकीद की है कि लोगों के लिए पीने का पानी उपलब्ध होना चाहिए. 

आरबीआई गवर्नर का बयान

नोट बदलने की गाइडलाइंस के अलावा जिस बात पर जोर देकर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने संवाददाताओं के सामने गर्व जाहिर किया, वह था कि 2000 रुपये का कोई नकली नोट तैयार नहीं किया जा सकता है. उनका दावा है कि 2000 रुपये के सुरक्षा मानकों का स्तर कोई तोड़ नहीं पाया है. उनका कहना था कि अभी तक केवल फाइन फोटोकॉपी ही नकली नोटों के तौर पर 2000 रुपये की पाई गई है. 

नकली नोट निकले तब कार्रवाई

नोटों की वापसी का काम आज से शुरू हो रहा है तो बैंकों ने इस बात की तैयारी कर ली है कि कोई भी नकली नोट बैंक में जमा न कर पाए. इसके लिए नोटों की जांच की पूरी प्रक्रिया तय है. अगर किसी बैंक में कोई नकली नोट पकड़ में आता है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा और उस पर फेक करेंसी की मुहर लगा दी जाएगी. ऐसे फेक करेंसी के बदलने कोई नोट वापस नहीं की जाएगी. साथ ही यदि किसी एक व्यक्ति के पास से पांच से ज्यादा फेक करेंसी मिली तब इस संबंध में एक एफआईआर भी दर्ज की जाएगी. इसके बाद जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

5 से ज्यादा नकली नोट पर एफआईआर

गौरतलब है कि इस प्रकार की नोटों को बदलने की प्रक्रिया के आरंभ होने के साथ ही नकली नोटों के सरगना भी सक्रिय हो जाते हैं और मौके का फायदा उठाने लगते हैं. बाजार में ऐसे आपराधिक प्रवृत्ति के लोग नकली नोटों को चलाने की फिराक में रहते हैं. अब सभी को ऐसे लोगों और ऐसे फर्जी नोटों से सावधान रहने के जरूरत है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT