बजट में कृषि, रोजगार, गरीबी उन्मूलन पर होगा जोर : जयंत सिन्हा

बजट में कृषि, रोजगार, गरीबी उन्मूलन पर होगा जोर : जयंत सिन्हा

वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने शनिवार को कहा कि आगामी बजट आम जनता पर केंद्रित होगा। बजट में कृषि, रोजगार सृजन तथा गरीबी उन्मूलन पर खास ध्यान दिया जाएगा। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार का यह दूसरा पूर्ण बजट होगा जिसे 29 फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा।

सिन्हा ने कहा, 'हम वित्त मंत्रालय में बजट तैयार करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं, ताकि वास्तव में गरीबी उन्मूलन किया जा सके, हमारे किसान समृद्ध हों, युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन हो और देश के सभी नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर हो।'

वित्त मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनल पर अपने बजट पूर्व संदेश में मंत्री ने कहा कि बजट भविष्य पर नजर रखते हुए आगे बढ़ने वाला होगा। 'यह सुनिश्चित करेगा कि उतार-चढ़ाव वाले वैश्विक माहौल में भारत स्थिरता और वृद्धि वाला क्षेत्र बना रहे।'

वित्त मंत्री अरुण जेटली की बजट टीम में सिन्हा, वित्त सचिव रतन वाटल, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, राजस्व सचिव हसमुख अधिया, विनिवेश सचिव नीरज गुप्ता तथा वित्त सेवा सचिव अंजली छिब दुग्गल शामिल हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली का यह तीसरा बजट होगा। उन्होंने जुलाई 2014 में सबसे पहले अंतरिम बजट पेश किया था। इस लिहाज से यह उनका तीसरा बजट होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर को 7.3 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष के लिये 7.5 प्रतिशत पर पूर्ववत रखा है। आईएमएफ ने 2016 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि 3.4 प्रतिशत और 2017 के लिये 3.6 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।