विज्ञापन
This Article is From Jan 22, 2018

क्या प्रधानमंत्री कुछ भी बोल देते हैं?

Ravish Kumar
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    जनवरी 22, 2018 15:09 pm IST
    • Published On जनवरी 22, 2018 15:09 pm IST
    • Last Updated On जनवरी 22, 2018 15:09 pm IST
प्रधानमंत्री मोदी  ने टाइम्स नाउ से कहा कि आज भारत के पासपोर्ट की काफी इज्ज़त है. अंग्रेज़ी वाले एंकर जुगल दिन भर तो विपक्ष विरोधी और हिन्दू मुस्लिम पत्रकारिता करते रहते हैं, थोड़ा गूगल कर लेते तो पता रहता. भारत से बाहर जाने वाले ही बता सकते हैं कि क्या पहले भारत के पासपोर्ट की इज्ज़त नहीं थी? और ये इज्ज़त होने का क्या मतलब है? क्या इस आधार पर लोगों को लौटा दिया जाता है? क्या आपको पता है कि शक्तिशाली पासपोर्ट वाले मुल्कों के मामले में भारत का स्थान एशिया में आख़िर के तीन देशों में हैं. मैंने कुछ दिन पहले फेसबुक पर पोस्ट किया था कि भारत के पासपोर्ट को च्यवनप्राश की ज़रूरत है. Henley Passport Index हर साल मुल्कों के पासपोर्ट की रैकिंग निकालता है. इसमें यह देखा जाता है कि आप किस देश का पासपोर्ट लेकर बिना वीज़ा के कितने देशों में जा सकते हैं.

न्यूटन, डार्विन के बाद अब बारी एडिसन की, सूर्य ही आदि-बल्ब हैं

जर्मनी का पासपोर्ट हो तो आप 177 देशों में बिना वीज़ा के जा सकते हैं. सिंगापुर का पासपोर्ट हो तो आप 176 देशों में बिना वीज़ा के जा सकते हैं. तीसरे नंबर पर आठ देश हैं जिनका पासपोर्ट होगा तो आप 175 देशों में वीज़ा के बग़ैर यात्रा कर सकते हैं. डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, इटली, जापान, नार्वे, स्वीडन और ब्रिटेन तीसरे नंबर पर हैं. 9 वें नंबर पर माल्टा है और 10 वें पर हंगरी.

किम जोंग लैंड कर गया छत्तीसगढ़ के कोरिया में...

एशिया के मुल्कों में सिंगापुर का स्थान पहले नंबर पर है. भारत एशिया के आखिरी तीन देशों में है. दुनिया में भारत के पासपोर्ट का स्थान 76 वें नंबर पर है. भारत का पासपोर्ट है तो आप मात्र 55 देशों में ही वीज़ा के बिना पहुंच सकते हैं.

वीडियो :  क्या Aap के साथ भेदभाव हो रहा है

फ़ैसला आपको करना है. प्रधानमंत्री का हर जवाब धारणा के आधार पर होता है. हम मानते हैं तो आप भी मान लीजिए. अजीब हाल है. जवाब सुनकर लगा कि आज से पहले भारत ही नहीं था. कोई नाम नहीं जानता था और कोई इज्ज़त नहीं करता था.


डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BLOG : हिंदी में तेजी से फैल रहे इस 'वायरस' से बचना जरूरी है!
क्या प्रधानमंत्री कुछ भी बोल देते हैं?
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Next Article
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com