डॉक्टर ने किया कमाल, हाथ में नाक 'उगाकर', उसे ट्रांसप्लांट कर महिला के चेहरे पर लगा दिया

Nasal Cavity Cancer एक ख़तरनाक कैंसर है. इसके कारण रोगियों को बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाक के आस-पास की गतिविधि को बिल्कुल रोक देता है. ऐसे में पेशेंट अपनी नाक को भी खो देते हैं.

डॉक्टर ने किया कमाल, हाथ में नाक 'उगाकर', उसे ट्रांसप्लांट कर महिला के चेहरे पर लगा दिया

विज्ञान के ज़रिए चमत्कार होते रहते हैं. आज विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है, जिसकी हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं. अभी हाल ही में फ्रांस में एक डॉक्टर ने महिला के हाथ में नाक उगाकर उसे ट्रांसप्लांट कर उसके चेहरे पर लगा दिया. सोशल मीडिया पर यह खबर हैरान कर देने वाली है. दरअसल मामला ये है कि फ्रांस में Nasal Cavity Cancer के कारण महिला ने अपना नाक खो दिया. 2013 से ही वो बिना नाक के रह रही थी, मगर मेडिकल साइंस की मदद से उसे फिर से नाक मिल गया. 

Nasal Cavity Cancer एक ख़तरनाक कैंसर है. इसके कारण रोगियों को बहुत ही ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, नाक के आस-पास की गतिविधि को बिल्कुल रोक देता है. ऐसे में पेशेंट अपनी नाक को भी खो देते हैं. फ्रांस की रहने वाली इस महिला के साथ ऐसा ही हुआ है. हालांकि, 3डी प्रिंटिंग की मदद से महिला को नाक मिल गया.

जानकारी के मुताबिक, 2013 में महिला कैंसर से जूझ रही थी. रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी के कारण महिला ने नाक खो दिया. उस समय विज्ञान इतनी तरक्की नहीं की थी, जिसके कारण फेसियल मास्क के साथ महिला रह रही थी, मगर 3डी प्रिंटिंग की मदद से महिला के हाथ में नाक का निर्माण किया गया और ट्रांसप्लांट की मदद से महिला के चेहरे पर नाक को जोड़ दिया गया.

Evening Standard, की एक रिपोर्ट के अनुसार, 3डी प्रिंटिंग के ज़रिए महिला के हाथ पर नाक को उगाया गया, उसके बाद चेहरे पर ट्रांसप्लांट कर दिया गया. 10 दिन अस्पताल में बिताने के बाद और दवाइयां लेने के बाद महिला बिल्कुल स्वस्थ है.

वीडियो देखें- ग्रेटर नोएडा की सोसाइटी में पालतू कुत्ते ने सिक्योरिटी गार्ड को काटा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

Ind vs Ban 1st ODI : पहले वनडे मैच में भारत को मिली करारी हार