यह ख़बर 01 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अलविदा ऑरकुट : गूगल 30 सितंबर को बंद करेगी वेबसाइट

नई दिल्ली:

गूगल की पहली सोशल नेटवर्किंग साइट ऑरकुट सितंबर में बंद हो जाएगा। इंटरनेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल ने पेश होने के 10 साल बाद इसे बंद करने का फैसला किया है।

गूगल ने का कि वह आरकुट को बंद करेगा जो भारत और ब्राजील में बेहद लोकप्रिय है। इस सेवा का प्रदर्शन हालांकि विश्व के अन्य हिस्सों में उतना अच्छा नहीं था और प्रतिद्वंद्वी वेबसाइट फेसबुक के आने के बाद से इसका महत्व कम हो गया था।

दोस्तों के बीच पोस्ट या स्क्रैप्स को लोकप्रिय बनाने वाली ऑरकुट ने यह नहीं बताया कि इस वेबसाइट के उपयोक्ताओं की संख्या कितनी है।

इस वेबसाइट के मुताबिक इसके 50.6 प्रतिशत उपयोक्ता ब्राजील के हैं। शेष 20.44 प्रतिशत भारत जबकि 17.78 प्रतिशत उपयोक्ता अमेरिका के और 0.86 प्रतिशत उपयोक्ता पाकिस्तान के हैं।

गूगल ने ऑरकुट ब्लाग पर कहा 'पिछले दशक में यूट्यूब, ब्लॉगर और गूगल प्लस विश्व के हर कोने से जुड़े उपयोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर ली है। इन वेबसाइटों की लोकप्रियता ने ऑरकुट को दौड़ से बाहर कर दिया है। हमने ऑरकुट को अलविदा करने का फैसला किया है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऑरकुट 2004 में अस्तित्व में आया जबकि फेसबुक की स्थापना हुई थी। फेसबुक अब विश्व का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है जिसके उपयोक्ताओं की संख्या 1.28 अरब है।