अंतरिक्ष में फैला मलबा हटाना जरूरी, भविष्य में पृथ्वी के लिए हो सकता है खतरा : नासा

अंतरिक्ष में फैला मलबा हटाना जरूरी, भविष्य में पृथ्वी के लिए हो सकता है खतरा : नासा

वाशिंगटन:

पृथ्वी के वायुमंडल में 13 नवंबर को एक रहस्यमयी अंतरिक्ष वस्तु के नजर आने के बाद, नासा के प्रशासक चार्ल्स बोल्डन ने अंतरिक्ष में बढ़ रहे मलबे पर चिंता व्यक्त की है और इसे हटाने पर जोर दिया है। इस मलबे के कारण आगामी भविष्य में पृथ्वी ग्रह को खतरा हो सकता है।

नवंबर की शुरुआत में एक अज्ञात अंतरिक्ष वस्तु की 13 नवंबर को पृथ्वी पर गिरने की भविष्यवाणी की गई थी। श्रीलंका तट से 100 किलोमीटर दूर हिंद महासागर में एक अजीब सी वस्तु डब्ड डब्ल्यूटी1190एफ नजर आई थी। यह बात भी साफ नहीं हो पाई कि क्या यह वस्तु पृथ्वी पर गिरी थी या नहीं?

वेबसाइट 'ओक्सन्यूज डॉट कॉम' के अनुसार, बोल्डन के मुताबिक, अंतरिक्ष में अक्रिय अंतरिक्ष यान, परित्यक्त प्रक्षेपण यान चरणों, मिशन से संबंधित मलबे और विखंडन से लेकर सभी प्रकार की वस्तुओं के मलबे को साफ करने के लिए यह सही समय है।

बोल्डन ने कहा, 'मलबे को साफ करने के लिए अधिक देशों से धन की मदद नहीं मिल रही है।' नासा ने अंतरिक्ष में लगभग 500,000 टुकड़ों का अनुमान लगाया है और इसमें 10 करोड़ से अधिक छोटे-छोटे टुकड़े हो सकते हैं।

नासा ने अपने बयान में कहा कि वैज्ञानिक 2015 टीबी145 नामक क्षुद्रग्रह का अवलोकन कर रहे हैं और उनका कहना है कि वह आकाशीय वस्तु एक अजीवित धूमकेतु की तरह थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नासा ने कहा, 'हैलोविन में हमारे ग्रह से 2015 टीबी145 नामक क्षुद्रग्रह ने सुरक्षित रूप से उड़ान भरी। अगली बार सितंबर 2018 में यह क्षुद्रग्रह उस समय पृथ्वी के आस-पास होगा, जब यह 3.8 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर पहुंच जाएगा।'