डूबते हिरण को देख परेशान हो गया हाथी, लोगों को बुलाने के लिए ज़ोर-ज़ोर से लगा चिंघाड़ने, फिर हुआ कुछ ऐसा...

इस घटना के बाद, चिड़ियाघर ने हाथी और मृग के पीछे कूदने वाले कार्यकर्ता को इनाम दिया. चिड़ियाघर के कार्यकर्ता को प्रमाण पत्र दिया गया.

डूबते हिरण को देख परेशान हो गया हाथी, लोगों को बुलाने के लिए ज़ोर-ज़ोर से लगा चिंघाड़ने, फिर हुआ कुछ ऐसा...

डूबते हिरण को देख परेशान हो गया हाथी, लोगों को बुलाने के लिए ज़ोर-ज़ोर से लगा चिंघाड़ने

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक वीडियो लोगों का दिल जीत रहा है, जिसमें एक हिरण को डूबते हुए देखकर हाथी (elephant) ने उसकी मदद की. ये वीडियो ग्वाटेमाला (Guatemala) के एक चिड़ियाघर का है. चिड़ियाघर की आगंतुक मारिया डियाज़ द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो के अनुसार, एशियाई हाथी ने ग्वाटेमाला सिटी के ला ऑरोरा चिड़ियाघर में मृग को मुश्किल में देखते ही शोर मचाना शुरु कर दिया. वीडियो में उत्तेजित हाथी को चिंघाड़ते हुए और परेशान मृग की दिशा में अपनी सूंड घुमाते हुए देखा जा सकता है. हाथी के शोर ने ज़ूकीपर का ध्यान खींचा, जो फिर पानी की ओर भागा और डरे हुए हिरण को सुरक्षित निकालने के लिए पानी में कूद गया.

क्लिप में, पूल के शीर्ष पर मृग के सींग देखे जा सकते हैं, क्योंकि यह तैरते रहने के लिए संघर्ष करता है. दूसरी ओर, हाथी अपनी सूंड को जानवर की ओर इशारा करता हुआ दिखाई देता है और फिर वापस ज़ूकीपर की ओर मुड़ जाता है. जबकि हाथी मदद के लिए इधर-उधर देखता रहता है, मृग पानी में और अधिक तेजी से छींटे मारने लगता है.

ज़ूकीपर फिर कुंड की ओर दौड़ता है और उसमें गोता लगाता है, जबकि हाथी तुरही बजाता रहता है. अंत में, ज़ूकीपर मृग को इतना ऊँचा उठा लेता है कि वह पूल के किनारे तक पहुँच जाता है.

देखें Video:

न्यूज़वीक ने स्थानीय मीडिया आउटलेट guatemala.com का हवाला देते हुए बताया कि इस घटना के बाद, चिड़ियाघर ने हाथी और मृग के पीछे कूदने वाले कार्यकर्ता को इनाम दिया. चिड़ियाघर के कार्यकर्ता को प्रमाण पत्र दिया गया.

इस बीच, मीडिया आउटलेट के अनुसार, हाथी अत्यधिक संवेदनशील जानवर हैं, जो जटिल भावनाओं में सक्षम हैं. एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि एशियाई हाथियों ने विशेष रूप से अन्य व्यथित लोगों के प्रति सहानुभूति दिखाई है और यह मनुष्यों को पहले की स्थितियों के प्रति सचेत करने के लिए भी जाने जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बेंगलुरु में भारी बारिश बनी आफत, लोगों की जिंदगी हुईं बेहाल