ये हैं दुनिया के नए सबसे बुजुर्ग शख्स, 111 वर्षीय ब्रिटिश ने बताया क्या है उनके लंबे जीवन का राज

टिनिसवुड, जो आधी सदी से अधिक समय से सेवानिवृत्त हैं, उनको गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब वेनेजुएला के 114 वर्षीय जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा से विरासत में मिला, जिनकी मृत्यु की घोषणा इस सप्ताह की शुरुआत में की गई थी.

ये हैं दुनिया के नए सबसे बुजुर्ग शख्स, 111 वर्षीय ब्रिटिश ने बताया क्या है उनके लंबे जीवन का राज

111 वर्षीय ब्रिटिश जॉन टिनिसवुड का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति (Worlds oldest living man), 111 वर्षीय ब्रिटिश जॉन टिनिसवुड (Briton John Tinniswood) ने कहा कि उनकी लंबी उम्र "सिर्फ भाग्य" थी और उनके आहार में कोई विशेष रहस्य नहीं था. हालांकि उनका पसंदीदा भोजन हर शुक्रवार को मछली और चिप्स था. टिनिसवुड, जो आधी सदी से अधिक समय से सेवानिवृत्त हैं, को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) का खिताब वेनेजुएला के 114 वर्षीय जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा से विरासत में मिला, जिनकी मृत्यु की घोषणा इस सप्ताह की शुरुआत में की गई थी.

1912 में उत्तरी इंग्लैंड के मर्सीसाइड में जन्मे, सेवानिवृत्त अकाउंटेंट और पूर्व डाक सेवा कर्मचारी टिनिसवुड की उम्र 111 साल और 222 दिन है. हालांकि, जब उनसे उनकी लंबी उम्र का रहस्य पूछा गया तो उन्होंने एक अनोखा जवाब दिए, "या तो आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं या आप कम समय तक जीवित रहते हैं, और आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते."

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि रिकॉर्ड के लिए टिनिसवुड के दावे का मूल्यांकन उसके विशेषज्ञों और जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा किया गया था, जो दुनिया के पुष्टि किए गए "सुपरसेंटेनेरियन" को सूचीबद्ध करता है.

अब तक के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जापान के जिरोमोन किमुरा थे, जो 116 साल और 54 दिन तक जीवित रहे. सबसे बुजुर्ग जीवित महिला और कुल मिलाकर सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा हैं, जिनकी उम्र 117 वर्ष है.

टिनिसवुड ने दुनिया की स्थिति पर कुछ हद तक सधा दृष्टिकोण दिया, "दुनिया, अपने तरीके से, हमेशा बदलती रहती है. यह एक प्रकार का निरंतर अनुभव है... यह थोड़ा बेहतर हो रहा है लेकिन अभी तक उतना नहीं. यह सही रास्ते पर जा रहा है."

ये Video भी देखें: कैसे काम करेगा सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम? चलते चलते कट जाएगा टोल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)