US संसद पर हमले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर लगे आरोप, कैबिनेट कर रही पद से हटाने की चर्चा : रिपोर्ट

US Capital Violence : यूएस कांग्रेस पर बुधवार को हुए हमले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगे हैं. यूएस मीडिया ने जानकारी दी है कि इसके बाद उनकी कैबिनेट उन्हें हटाए जाने की संभावनाओं पर चर्चा कर रही है.

US संसद पर हमले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर लगे आरोप, कैबिनेट कर रही पद से हटाने की चर्चा : रिपोर्ट

US Capital Breach : हिंसा के बाद ट्रंप को पद से हटाए जाने की चर्चा शुरू. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन:

US Capital Violence : अमेरिकी संसद में बुधवार को हुई हिंसा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कैबिनेट उन्हें ऑफिस से हटाए जाने की संभावनाओं पर चर्चा की है. यूएस मीडिया संस्थानों ने इसकी जानकारी दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैबिनेट ने अमेरिकी संविधान के 25वें संशोधन पर चर्चा की, जिसमें किसी राष्ट्रपति को 'अपनी शक्ति और कर्तव्यों को छोड़ने में नाकाम रहने की स्थिति में' उसके उप-राष्ट्रपति और कैबिनेट की ओर से हटाया जा सकता है.

इसका मतलब है कि अगर कैबिनेट ट्रंप को हटाने का रास्ता अपनाती है तो डोनाल्ड ट्रंप के उपराष्ट्रपति माइकल पेंस को ट्रंप को पद से हटाने के लिए वोटिंग में कैबिनेट का नेतृत्व करना होगा.

CNN ने बिना नाम लिए रिपब्लिकन सांसदों के हवाले से कहा कि चर्चा में 25वें अमेंडमेंट पर चर्चा हुई है, उन्होंने बताया कि चर्चा में ट्रंप को 'आउट ऑफ कंट्रोल' बताया गया. CBS की रिपोर्टर मार्गरेट ब्रेनन ने बताया कि अभी तक पेंस को 'औपचारिक तौर पर' कुछ नहीं दिया गया है. वहीं ABC की रिपोर्टर कैथरीन फॉल्डर्स ने 'कई सूत्रों के हवाले से' कहा कि ट्रंप को हटाने की संभावनाओं पर विचार करने के लिए कई बैठकें हो चुकी हैं.


यह भी पढ़ें : गोलियां चलाईं, शीशे तोड़े : ट्रम्प समर्थकों ने ऐसे अमेरिकी संसद परिसर को रणक्षेत्र में बदल दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नवंबर में हुए चुनावों में अपनी हार को लेकर ट्रंप की ओर से बार-बार फ्रॉड के आधारहीन आरोप लगाए गए हैं और उसके बाद से ही वो कथित रूप से गैरजिम्मेदाराना व्यवहार कर रहे हैं, जिसके चलते उनके नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाए जा रहे हैं. उनके कार्यकाल को खत्म होने में महज दो हफ्तों का वक्त बचा है, लेकिन संसद पर हमले के बाद डेमोक्रेट्स 25वें अमेंडमेंट के सहारे उन्हें हटाए जाने की मांग कर रहे हैं. हाउस ज्युडिशियरी कमिटी के डेमोक्रेट्स ने माइकल पेंस को चिट्ठी लिखकर ट्रंप को हटाए जाने की मांग की है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)