ऋषि सुनक का भारत से है खास कनेक्‍शन, फुर्सत के क्षणों में क्रिकेट खेलना है पसंद, 10 बातें

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. सुनक को सबसे ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला है, जबकि पेनी मोरडॉन्ट समर्थन में काफी पीछे रह गई थीं, जिसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया. बता दें कि 45 दिनों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर चुनाव कराए गए थे, सुनक ऐसे समय ब्रिटेन के सीएम चुने गए है जब ब्रिटेन गंभीर राजनीतिक उथलपुथल और आर्थिक चुनौतियों का भी सामना कर रहा है.

ऋषि सुनक का भारत से है खास कनेक्‍शन, फुर्सत के क्षणों में क्रिकेट खेलना है पसंद, 10  बातें

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे

नई दिल्‍ली : भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे. उनको सबसे ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला है जबकि पेनी मोरडॉन्ट समर्थन में काफी पीछे रह गई थीं, जिसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया. बता दें कि 45 दिनों तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर चुनाव कराए गए थे, जिसमें शुरू से ही ऋषि सुनक को मजबूत दावेदार माना जा रहा था. सुनक ऐसे समय ब्रिटेन के सीएम चुने गए है जब ब्रिटेन गंभीर राजनीतिक उथलपुथल और आर्थिक चुनौतियों का भी सामना कर रहा है.

ऋषि सुनक के बारे में 10 खास बातें

  1. ऋषि सुनाक (Rishi Sunak) 42 साल के हैं. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने उन्हें फरवरी 2020 में ब्रिटेन (UK) के वित्त मंत्री के तौर पर चुना था. यह उनका पहला पूर्ण संसदीय पद था.

  2. ऋषि को प्यार से डिशी ऋषि ("Dishy" Rishi) के नाम से भी जानते हैं, जिन्हें अपनी पत्नि अक्षता मूर्ति के नॉन डॉमेसाइल टैक्स स्टेटस के कारण आलोचना झेलनी पड़ी थी. अमरीकी ग्रीन कार्ड और ब्रिटेन की कॉस्ट ऑफ लिविंग क्राइसिस (cost-of-living crisis) पर धीमी प्रतिक्रिया को लेकर भी वो आलोचकों के निशाने पर रहे हैं.

  3. ऋषि शराब नहीं पीते हैं,  लेकिन कोविड19 नियमों का उल्लंघन पर डाउनिंग स्ट्रीट पर हुई पार्टी में शामिल होने के लिए उन्हें फाइन भरना पड़ा था.

  4. ऋषि सुनाक के दादा पंजाब से ब्रिटेन पहुंचे थे. पत्‍नी अक्षता मूर्ति से उनकी दो बेटियां हैं. अक्षता, इंफोसिस के फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं. इन दोनों की मुलाकात कॉलेज के दिनों में कैलिफोर्निया में हुई थी.  

  5. ऋषि सुनाक,  स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक और पूर्व इनवेस्‍टमेंट बैंकर हैं. वे अकसर इस बारे में बात करते रहते हैं कि कैसे उनके परिवार ने अक्सर मूल्यों और संस्कृति के बारे में बताया.

  6. ऋषि को पूर्व रक्षा मंत्री पेनी मॉरडान्ट के साथ अक्सर देखा जाता है. कोरोनावायरस महामारी के दौरान कई बिलियन पाउन्ड का पैकेज व्यापारियों और ज़रूरतमंदों के लिए देकर ऋषि ने खूब लोकप्रियता हासिल की थी.

  7. यॉर्कशायर से सांसद ऋषि सुनाक ने ब्रिटिश संसद में भगवद्गीता लेकर शपथ ली थी. ऐसा करने वाले वह ब्रिटेन के पहले सांसद थे. 

  8. फिट रहने के लिए ऋषि सुनाक को क्रिकेट खेलना बेहद पसंद है.

  9. ऋषि सुनाक की कुल संपत्ति 700 मिलियन पाउंड से अधिक है. यॉर्कशायर में एक हवेली के मालिक होने के अलावा, ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता के पास मध्य लंदन के केंसिंग्टन में भी एक संपत्ति है. 

  10. वर्ष 2022 की गर्मियों में PM पद के चुनाव प्रचार के दौरान, ऋषि सुनाक को भव्य घर, महंगे सूइट्स और जूते सहित विभिन्न मोर्चों पर आलोचना का सामना करना पड़ा था. उन्‍होंने एक बयान में कहा था कि भगवद्गीताअक्सर तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान उन्हें बचाती है.ऋषि अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ अक्सर अपने ससुराल वालों से मिलने बेंगलुरु जाते रहते हैं.