विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2022

भारतीय मूल के ऋषि सुनक आज बन सकते हैं ब्रिटेन के नए PM, अगर...

पिछले महीने, ब्रिटेन की तत्कालीन विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में हराकर प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लिया था.

Read Time: 2 mins
भारतीय मूल के ऋषि सुनक आज बन सकते हैं ब्रिटेन के नए PM, अगर...
ऋषि सुनक ने कल अपनी आधिकारिक उम्मीदवारी की घोषणा की थी.
लंदन:

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक देश के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं यदि उनके प्रतिद्वंद्वी पेनी मॉरडोन्ट 100 सांसदों का समर्थन हासिल करने में विफल रहते हैं. सुनक के पास पहले से ही संसद के 142 सदस्यों का समर्थन है. पेनी मॉरडोन्ट को फिलहाल 29 सांसदों का समर्थन प्राप्त है. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से ये कहते हुए हाथ खींच लिया था कि उनके पास अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त सांसदों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक से वे काफी पीछे हैं. 

यदि सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे तक पेनी मॉरडोन्ट 100 सांसदों का समर्थन हासिल करने में विफल रहते हैं, तो ऋषि स्वतः ही प्रधानमंत्री बन जाएंगे. दरअसल कंजर्वेटिव पार्टी के नियमों के मुताबिक प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन होना चाहिए जिसकी मियाद सोमवार को स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजे समाप्त हो रही है. वहीं दो उम्मीदवार होने पर उनके बीच मुकाबला होगा, शुक्रवार तक 1,70,000 टोरी सदस्य ऑनलाइन माध्यम से मतदान करेंगे.

ऋषि सुनक ने कल अपनी आधिकारिक उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि उनका उद्देश्य अर्थव्यवस्था को ठीक करना, पार्टी को एकजुट करना और "देश के लिए उद्धार" करना है.

पिछले महीने, ब्रिटेन की तत्कालीन विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए मुकाबले में हराकर प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन का स्थान लिया था. तब ट्रस को 57.4 प्रतिशत और सुनक को 42.6 प्रतिशत मत मिले थे.

Video : ब्रिटेन: फिर PM पद की दौड़ में ऋषि सुनक, 128 से ज्‍यादा सांसदों के समर्थन का दावा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आज 2 दिन के दौरे पर रूस जाएंगे PM मोदी, जानें क्यों अहम है ये यात्रा? पुतिन के साथ बैठक में क्या रहेगा एजेंडा?
भारतीय मूल के ऋषि सुनक आज बन सकते हैं ब्रिटेन के नए PM, अगर...
VIDEO: स्पेलिंग बी कॉम्पटीशन के विजेता भारतीय-अमेरिकी छात्र ने सुनाए गीता के श्लोक
Next Article
VIDEO: स्पेलिंग बी कॉम्पटीशन के विजेता भारतीय-अमेरिकी छात्र ने सुनाए गीता के श्लोक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;