गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर एयर स्ट्राइक, इजराइली सेना का दावा- "हमास कमांडर ढेर"

गाजा का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर मंगलवार को सिलसिलेवार धमाकों (Israel Gaza War)से दहल गया, जिसमें कई लोग मारे गए हैं. इज़रायली सेना ने दावा किया कि उन्होंने हवाई हमलों में 7 अक्टूबर के हमलों से जुड़े हमास कमांडर को ढेर कर दिया है.

नई दिल्ली: गाजा का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर मंगलवार को सिलसिलेवार धमाकों (Israel Gaza War)से दहल गया, जिसमें कई लोग मारे गए हैं. इज़रायली सेना ने दावा किया कि उन्होंने हवाई हमलों में 7 अक्टूबर के हमलों से जुड़े हमास कमांडर को ढेर कर दिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. हमास की सैन्य शाखा एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड ने इजरायल के हमलों पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन उसने इजरायली सेना के लिए गाजा को "कब्रिस्तान" में बदलने की कसम खाई है.

  2. मिस्र ने अफगानिस्तान के "आवासीय ब्लॉक को अमानवीय तरीके से निशाना बनाने" की कड़ी निंदा की है. उसने कहा कि घायल फिलिस्तीनियों को इलाज के लिए आने के लिए वह राफाह बॉर्डर को खोलेगा. युद्ध शुरू होने के बाद यह पहली बार है, जब काहिरा लोगों के लिए क्रॉसिंग खोलने पर सहमत हुआ है.

  3. गाजा में चल रहे संघर्ष को खत्म करने और मानवीय संकट पर अंतरराष्ट्रीय आह्वान के बीच इजरायल ने तेज हवाई हमले किए. हमले से कुछ ही घंटे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8,525 लोगों की मौत की जानकारी दी थी. मरने वालों में 3,542 बच्चे और 2,187 महिलाएं शामिल हैं.

  4. गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़ने के बाद भी इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्धविराम से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि यह हमास के सामने और आतंकवाद, बर्बरता के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा होगा. 

  5. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को एक बार फिर इजरायल दौरे पर जाएंगे. विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "सचिव ब्लिंकन इजरायली सरकार के सदस्यों के साथ बैठक के लिए शुक्रवार को इजरायल जाएंगे और फिर क्षेत्र की अन्य जगहों पर रुकेंगे."

  6. UN ने मंगलवार को कहा कि इजरायली सेना से घिरी गाजा पट्टी हजारों बच्चों के लिए ''कब्रिस्तान'' बन गई है.  संयुक्त राष्ट्र मे कहा कि पहले दर्जनों, फिर सैकड़ों बच्चों के मारे जाने की आशंका थी, लेकिन यह संख्या हजारों में है. 

  7. वेस्ट बैंक में, 1967 के अरब-इजरायल युद्ध के बाद से इजरायल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में 7 अक्टूबर के हमलों के बाद से करीब 122 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. मंगलवार को हमास नेता सालेह अल-अरुरी के घर को इजरायली सेना ने ध्वस्त कर दिया.

  8. इज़रायल ने कहा कि उसकी सेना रामल्ला के पास एक गांव अरुरा में घुस गई और जो विध्वंस के दौरान उनके ऊपर पत्थर फेंक रहे थे, उनको गोलियों से भून दिया. 

  9.  वेस्ट बैंक में फ़िलिस्तीनियों पर इज़रायली सेना के हमलों की यूरोपीय संघ ने कड़ी निंदा की. यूरोपीय संघ के शीर्ष राजनयिक जोसेप बोरेल ने कहा, "वेस्ट बैंक के लोगों को चरमपंथियों की हिंसा से बचाना, अपराधियों को जवाबदेह ठहराना और यह सुनिश्चित करना कि आईडीएफ हस्तक्षेप करे, इजरायल का कर्तव्य है. यह एक कानूनी दायित्व है, जिसे पूरा किया जाना चाहिए."

  10. इजरायल-हमास के बीच चल रहे मौजूदा संकट से वैश्विक चिंताएं बढ़ गई हैं. बोलीविया ने मंगलवार को ऐलान किया कि वह इज़रायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है. उप विदेश मंत्री फ्रेडी ममानी ने कहा, बोलीविया सरकार ने "गाजा पट्टी में किए जा रहे इजरायली सैन्य हमले की निंदा करते हुए,  इजरायल के साथ राजनयिक संबंधों में कटौती करने का फैसला किया है."