विज्ञापन
Story ProgressBack

यरूशलम में भी फायरिंग, इजरायल के तट पर वॉरशिप भेजेगी UK नेवी

Israel Palestine Conflict: इजरायल ने जंग के बीच 9 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर दोबारा से कब्जा कर लिया था. 'टाइम्स ऑफ इजरायल' की रिपोर्ट के मुताबिक, अब इजरायल ने लोगों को गाजा पट्टी खाली करने को कहा है. इस बीच इजरायल के जवाबी हमलों में गाजा में मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 1354 हो गई. हमास की अथॉरिटी ने इसकी जानकारी दी. हमास ने कहा कि कम से कम 6049 लोग जख्मी हुए हैं.

Read Time:4 mins
?????? ??? ?? ???????, ?????? ?? ?? ?? ?????? ?????? UK ????
7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग में अब तक 3700 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.
दमिश्क:

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन (IsraelPalestineConflict) हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच इजरायल ने गुरुवार को सीरिया (Israel Air Strike on Syria) में ईरान समर्थित हमास के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं. ये हमले दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट के करीब हुए हैं. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन गुरुवार को दमिश्क एयरपोर्ट पर उतरने वाले थे. इसी दौरान इजरायल ने एयर स्ट्राइक की. हमले के बाद ईरान के विदेश मंत्री बीच रास्ते से ही अपने देश लौट गए. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के हमले के बाद सीरिया के दो मुख्य एयरपोर्ट पर सर्विस बंद है. सभी फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं. 

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी संघर्ष की 10 बड़ी बातें:-
  1. न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' के मुताबिक, ब्रिटेन की नेवी पूर्वी भूमध्य सागर में वॉरशिप भेजेगी. ब्रिटेन ने इजरायल के समर्थन में एयर पैट्रोलिंग शुरू करने की भी बात कही है. वहीं, यरूशलम में गोलीबारी की सूचना है. इसमें 2 लोगों के घायल होने की खबर है.
  2. इजरायल ने जंग के बीच 9 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर दोबारा से कब्जा कर लिया था. 'टाइम्स ऑफ इजरायल' की रिपोर्ट के मुताबिक, अब इजरायल ने लोगों को गाजा पट्टी खाली करने को कहा है. इजरायली सेना ने पर्चे गिराए हैं, जिनमें लिखा है- "हमास के हमलों की वजह से इजरायली सेना जवाब दे रही है. जिन इमारतों में हमास काम कर रहा है, उन्हें तबाह कर दिया जाएगा."
  3. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को इजराइल के तेल अवीव पहुंचे. यहां उन्होंने पीएम नेतन्याहू से मुलाकात की. ब्लिंकन ने कहा- "हमास का एक ही मकसद है- इजराइल को तबाह करना और यहूदियों की हत्या करना." उन्होंने कहा- "अमेरिका हमेशा इजराइल की मदद करेगा."
  4. स्टेट मीडिया ने एक मिलिट्री सूत्र का हवाला देते हुए कहा, 'अलेप्पो और दमिश्क एयरपोर्ट पर हमले हुए. इससे दोनों एयरपोर्ट की लैंडिंग स्ट्रिप डैमेज हो गई है. ऐसे में दोनों एयरपोर्ट पर फिलहाल सभी तरह की सर्विस बंद कर दी गई है. 
  5. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को उनकी विजिट के दौरान नवजातों के शवों की तस्वीरें दिखाईं.
  6. इजरायल में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया है. इजरायल के डेविड बेंगुरिअन एयरपोर्ट से आज रात 9 बजे चार्टर प्लेन भारत के लिए रवाना होगा. इससे 230 लोग शुक्रवार सुबह वापस लौटेंगे. वहीं, ब्रिटिश नागरिकों को वापस लाने ब्रिटेन की फ्लाइट भी गुरुवार को इजरायल से रवाना होगी.
  7. इजराइल सरकार ने जंग से जुड़े फैसले लेने के लिए यूनिटी गवर्नमेंट और 3 सदस्यों की वॉर कैबिनेट बनाई है. नई सरकार में विपक्षी पार्टी को भी शामिल किया गया है. यूनिटी गवर्नमेंट की कैबिनेट में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज और मौजूदा रक्षा मंत्री योव गैलेंट रहेंगे.
  8. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को हमास को जड़ से मिटा देने की कसम खाई. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से अपील की है कि वो हमास के साथ इस्लामिक स्टेट समूह ISIS की तरह बर्ताव करें.
  9. गाजा में हमास लड़ाकों की ओर से बंधक बनाए गए इजरायलियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय संगठन रेड क्रॉस ने चिंता जाहिर की है. रेड क्रॉस इजरायल के संपर्क में है. संगठन ने कहा, "रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति गाजा में बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई को सुविधाजनक बनाने के लिए हमास और इजरायल के संपर्क में है." हमास ने 150 लोगों को बंधक बनाकर रखा है. इसमें कुछ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.
  10.  इस बीच अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि गाजा में फिलिस्तीनी रिफ्यूजी के लिए काम कर रही UN रिलीफ एंड वर्क एजेंसी के पास बहुत कम मात्रा में खाना और पानी बचा है. इस मात्रा से सिर्फ 12 दिन का काम चल सकता है. इसके बाद 1 लाख 80 हजार लोगों के भूखे रहने की नौबत आ जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
यरूशलम में भी फायरिंग, इजरायल के तट पर वॉरशिप भेजेगी UK नेवी
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;