विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 26, 2023

पाकिस्तान में आर्थिक के बाद दवा संकट : पीएमए ने कहा-"4-5 सप्ताह में स्थिति हो सकती है विकट"

महत्वपूर्ण दवाओं की कमी से अधिकांश ग्राहक प्रभावित हो रहे हैं. इन दवाओं में पैनाडोल, इंसुलिन, ब्रुफेन, डिस्प्रिन, कैलपोल, टेग्रल, निमेसुलाइड, हेपामेर्ज़, बुस्कोपैन और रिवोट्रिल आदि शामिल हैं.

Read Time: 4 mins
पाकिस्तान में आर्थिक के बाद दवा संकट : पीएमए ने कहा-"4-5 सप्ताह में स्थिति हो सकती है विकट"
पाकिस्तान में जारी आर्थिक संकट ने स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है.
इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में जारी आर्थिक संकट ने स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. यहां मरीज आवश्यक दवाओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं. देश में विदेशी मुद्रा भंडार की कमी ने आवश्यक दवाओं या घरेलू उत्पादन में उपयोग की जाने वाली सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) को आयात करने की पाकिस्तान की क्षमता को प्रभावित किया है. नतीजतन, स्थानीय दवा निर्माताओं को अपने उत्पादन को कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा. दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की कमी के कारण डॉक्टर सर्जरी नहीं करने को मजबूर हैं.

दवा निर्माता परेशान
पाकिस्तान मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऑपरेशन थिएटरों में दिल, कैंसर और किडनी सहित संवेदनशील सर्जरी के लिए आवश्यक एनेस्थेटिक्स के दो सप्ताह के स्टॉक से भी कम बचा है. इस स्थिति के परिणामस्वरूप पाकिस्तान के अस्पतालों में नौकरी का नुकसान भी हो सकता है, जिससे लोगों के दुख और बढ़ सकते हैं. दवा निर्माताओं ने स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में संकट के लिए वित्तीय प्रणाली को यह दावा करते हुए दोषी ठहराया है कि वाणिज्यिक बैंक उनके आयात के लिए नए साख पत्र (एलसी) जारी नहीं कर रहे हैं.

लागत लगातार बढ़ रही
भारत और चीन सहित अन्य देशों से कच्चे माल की आवश्यकता वाली लगभग 95 प्रतिशत दवाओं के साथ पाकिस्तान दवा निर्माण अत्यधिक आयात पर निर्भर है. अधिकांश दवा निर्माताओं के लिए, बैंकिंग प्रणाली में डॉलर की कमी के कारण आयातित सामग्री कराची बंदरगाह पर रोक दी गई है. दवा निर्माण उद्योग ने कहा है कि बढ़ती ईंधन लागत और परिवहन शुल्क और पाकिस्तानी रुपये के तेज अवमूल्यन के कारण दवा बनाने की लागत लगातार बढ़ रही है.

आपदा में बदल सकती है मौजूदा स्थिति
हाल ही में, पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन (पीएमए) ने स्थिति को आपदा में बदलने से रोकने के लिए सरकार के हस्तक्षेप की मांग की थी. हालांकि, अधिकारी तत्काल कदम उठाने के बजाय अभी भी कमी की मात्रा का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं. पाकिस्तान के पंजाब में दवा विक्रेताओं ने कहा है कि महत्वपूर्ण दवाओं की कमी का पता लगाने के लिए सरकारी सर्वेक्षण टीमों ने क्षेत्र का दौरा किया. खुदरा विक्रेताओं ने खुलासा किया कि कुछ सामान्य लेकिन महत्वपूर्ण दवाओं की कमी से अधिकांश ग्राहक प्रभावित हो रहे हैं. इन दवाओं में पैनाडोल, इंसुलिन, ब्रुफेन, डिस्प्रिन, कैलपोल, टेग्रल, निमेसुलाइड, हेपामेर्ज़, बुस्कोपैन और रिवोट्रिल आदि शामिल हैं.

सबसे खराब दवा संकट खड़ा हो जाएगा
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी की शुरुआत में पाकिस्तान फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (पीपीएमए) के सेंट्रल चेयरमैन सैयद फारूक बुखारी ने कहा था कि फिलहाल 20-25 फीसदी फार्मास्युटिकल उत्पादन सुस्त है. उन्होंने आगे कहा, "अगर मौजूदा नीतियां (आयात पर प्रतिबंध) अगले चार से पांच सप्ताह तक बनी रहीं तो देश में सबसे खराब दवा संकट खड़ा हो जाएगा."

नहीं मिला पैकेज
इस महीने की शुरुआत में, पाकिस्तान सरकार और आईएमएफ कर्मचारियों ने कर्मचारी स्तर के समझौते के बिना 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट पैकेज की नौवीं समीक्षा पूरी की. पाकिस्तानी सरकार को उम्मीद थी कि वे शर्तों को धीरे-धीरे लागू करने के बारे में आईएमएफ को समझाने में कामयाब होंगे. हालांकि, आईएमएफ मिशन की पाकिस्तान की 10 दिवसीय यात्रा के दौरान इस्लामाबाद की उम्मीदें धराशायी हो गईं.

यह भी पढ़ें-
आखिर क्यों हुआ बवाल? पंजाब सरकार को चुनौती देने वाले अमृतपाल सिंह के गांव से Ground Report
MCD सदन में हंगामा करने के मामले में AAP और BJP के पार्षदों पर FIR  : 10 प्वाइंट्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चीन के साथ सीमा विवाद मुद्दों के हल के लिए दोगुने प्रयास करने पर सहमति बनी : जयशंक
पाकिस्तान में आर्थिक के बाद दवा संकट : पीएमए ने कहा-"4-5 सप्ताह में स्थिति हो सकती है विकट"
X के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल को बच्चों के लिए बताया हानिकारक
Next Article
X के मालिक एलन मस्क ने सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल को बच्चों के लिए बताया हानिकारक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;