रोज अपना यूरिन पीने वाले ब्रिटेन के व्यक्ति का अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिखने का दावा

ब्रिटेन के मैटाडेन प्रतिदिन करीब 200 मिलीलीटर स्वयं का मूत्र पीते हैं, उनके दैनिक पेय में अक्सर एक महीने पुरानी पेशाब होती है और उसके ऊपर ताजा पेशाब होती है

रोज अपना यूरिन पीने वाले ब्रिटेन के व्यक्ति का अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिखने का दावा

पेशाब को चेहरे पर लगाने से स्वास्थ्य लाभ मिलने के कोई प्रमाण नहीं हैं.

इंग्लैंड में एक 34 वर्षीय व्यक्ति रोज अपना मूत्र (Urine) पीता है. उसका दावा है कि इस विचित्र अभ्यास ने उसे अवसाद से "ठीक" कर दिया है और उसे 10 साल छोटा बना दिया है. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, हैम्पशायर के हैरी मैटाडेन ने 2016 में अपनी पेशाब पीना शुरू कर दिया था. वह तब अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए "बेताब" थे. उन्होंने खुलासा किया कि 'मूत्र चिकित्सा' शुरू करने के बाद उन्होंने शांति और दृढ़ संकल्प की एक नई भावना महसूस की. इसके बाद वह खुद का मूत्र पीने की वकालत करने लगे.

मैटाडेन ने एक पोस्ट के हवाले से जैम प्रेस को बताया, "जब मैंने इसे पिया तो यह मेरी कल्पना से परे था कि यह कितना शक्तिशाली है. जिस क्षण से मैंने मूत्र पिया, इसने मेरे दिमाग को जगा दिया और मेरे अवसाद को दूर कर दिया. मैंने शांति और दृढ़ संकल्प की एक नई भावना महसूस की." उन्होंने कहा, "मैंने सोचा, वाह, मैं इसे मुफ्त में बना सकता हूं और हमेशा खुद को इस खुशहाल स्थिति में रख सकता हूं."

मैटाडेन प्रतिदिन करीब 200 मिलीलीटर स्वयं का मूत्र पीते हैं. रिपोर्ट के अनुसार इस 34 वर्षीय व्यक्ति के दैनिक पेय में अक्सर एक महीने पुरानी पेशाब होती है और उसके ऊपर ताजा पेशाब होती है. उसका दावा है कि उसका मूत्र "सुपर क्लीन" है. उसका कहना है कि ताजा पेशाब की गंध अक्सर तटस्थ होती है और खराब स्वाद नहीं होता, जब तक कि आप वास्तव में टॉक्सिक न हों.

इसके अलावा मैटाडेन ने कहा कि पुराना मूत्र ज्यादातर बदबूदार होता है और स्वाद "रिफाइंड" होता है. हालांकि उन्होंने कहा कि वह वास्तव में अपने पुराने मूत्र की गंध और स्वाद को पसंद करते हैं क्योंकि "लाभ और आनंद" के कारण यह उन्हें अपने सिस्टम में ले जाता है.

पोस्ट के अनुसार मैटाडेन ने यह भी खुलासा किया कि वह न केवल अपने मूत्र का सेवन करते हैं, बल्कि मॉइस्चराइजर के रूप में उससे अपने चेहरे की मालिश भी करते हैं. उन्होंने दावा किया कि “मूत्र ने मुझे अपनी उम्र से बहुत छोटा बना दिया है. पुराना मूत्र पीने से मेरा चेहरा युवावस्था में आ गया है और जब मैं इसे अपने चेहरे पर रगड़ता हूं, तो अंतर तुरंत और स्पष्ट दिखाई देता है.” उन्होंने कहा कि "मेरी त्वचा जवान, मुलायम और चमकदार है. जो मैंने आज तक पाया है, पुराना मूत्र त्वचा के लिए सबसे अच्छा भोजन है. जब आप इसे रगड़ते हैं, तो यह त्वचा को नरम करता है और उसे युवा और लोचदार रखता है. मैं यूरिन के अलावा किसी और स्किनकेयर का इस्तेमाल नहीं करता."

हालांकि इस 34 वर्षीय व्यक्ति ने यह भी कहा कि 'मूत्र चिकित्सा' के सभी प्रभाव सकारात्मक नहीं रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनके परिवार ने उनकी "घृणित" आदत को "कभी मंजूर नहीं" किया और उनकी बहन ने भी उनसे संवाद करना बंद कर दिया. लेकिन उनके पास उनके करीबी लोग भी हैं जिनके समर्थन के लिए वे भरोसा कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच, पोस्ट के अनुसार, यह उल्लेखनीय है कि अपने स्वयं के मूत्र को अपने शरीर पर पीने या रगड़ने से कोई ज्ञात स्वास्थ्य लाभ नहीं हैं. यूके के डॉक्टर जेफ फोस्टर ने बताया है कि अपना मूत्र पीना "बहुत बुरा" है और यह वास्तव में निर्जलीकरण प्रक्रिया को तेज कर सकता है और संभावित रूप से बैक्टीरिया भी प्रभाव बना सकता है.