वैश्विक बाज़ार में 'गेहूं के दाम में लगी आग', भारत के निर्यात प्रतिबंध के बाद मची हलचल

रूस के यूक्रेन पर हमले (Russia Ukraine War) के बाद से गेहूं के वैश्विक दाम सप्लाई (Global Wheat Supply Supply) में कमी के डर के कारण बढ़ गए हैं. यूक्रेन (Ukraine) वैश्विक निर्यात में 12% का भागीदार है. इसे कृषि का पावरहाउस भी कहा जाता है.    

वैश्विक बाज़ार में 'गेहूं के दाम में लगी आग', भारत के निर्यात प्रतिबंध के बाद मची हलचल

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं का उत्पादक है, भारत ने गेहूं के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

भारत (India) की तरफ से गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध (Wheat Export Ban(  लगाए जाने के बाद गेहूं के दाम सोमवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गए. अत्यधिक गर्मी (heatwave) के कारण गेहूं की पैदावार प्रभावित हुई है.  यूरोप (Europe) के बाजार में गेंहूं का दाम बढ़कर प्रति टान 435 यूरो ($453) पहुंच गया. फरवरी में रूस के यूक्रेन पर हमले (Russia Ukraine War) के बाद से गेहूं के वैश्विक दाम सप्लाई (Supply) में कमी के डर के कारण बढ़ गए हैं. यूक्रेन (Ukraine) वैश्विक निर्यात में 12% का भागीदार है. इसे कृषि का पावरहाउस भी कहा जाता है.    

गेहूं के दाम में यह बढ़ोतरी, फर्टिलाइज़र (fertilizer) में कमी और पैदावार में कमी के कारण और प्रभावित हुई है. गेहूं के दाम में बढ़ोतरी से पूरे विश्व में महंगाई बढ़ी है और गरीब देशों में अकाल और सामाजिक असंतोष का डर भी बढ़ गया है. भारत, जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेहूं का उत्पादक देश है, भारत ने शनिवार को कहा कि वह मार्च में अब तक का सबसे अधिक तापमान रहने के बाद गेहूं का निर्यात रोक रहा है.  

भारत ने कहा कि कम उत्पादन और तेजी से बढ़ते वैश्विक दामों की वजह से वह अपनी 1.4 बिलियन जनसंख्या की खाद्य सुरक्षा के लिए चिंतित है.  भारत ने कहा कि 13 मई से पहले जारी हुए निर्यात के समझौतों के आदेशों का फिर भी मान रखा जा सकता है लेकिन आगे के शिपमेंट के लिए सरकार से मंजूरी की ज़रूरत होगी.  

हालांकि दूसरी सरकारों से उनकी खाद्य सुरक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए आई अपील पर  सरकारी अनुमति के बाद निर्यात किया जा सकता है. 

भारत के पास गेहूं का एक बड़ा बफर स्टॉक है. भारत पहले कह चुका है कि वो यूक्रेन युद्द के कारण हुई कुछ सप्लाई की कमी को पूरा करने के लिए कुछ मदद कर सकता है.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध की दुनिया की सात सबसे ताकतवर देशों, G7 ने कड़ी आलोचना की है. इन सात देशों का कहना है कि इससे वैश्विक महंगाई की समस्या और गंभीर हो जाएगी.