UP Nikay Chunav Results: कौन बनेगा यूपी नगर निकाय का 'बॉस'? कब और कहां देखें चुनाव नतीजे?

UP Nikay Chunav Results: उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के लिए वोटों की गिनती शनिवार को होगी. राज्य में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में 4 मई और 11 मई को हुआ था.

UP Nikay Chunav Results: कौन बनेगा यूपी नगर निकाय का 'बॉस'? कब और कहां देखें चुनाव नतीजे?

उत्तर प्रदेश नगर निकाय की कुल 760 सीटों के लिए नतीजे आने हैं.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश नगर निकाय की कुल 760 सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है. इनमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत सीटें है. वोटिंग दो चरणों में 4 मई और 11 मई को हुई थी. शनिवार 13 मई को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. इस बार यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी, सपा, बसपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी मैदान में हैं. 

नगरीय निकाय चुनाव 17 महापौर, 1420 पार्षद, नगर पालिका परिषदों के 199 अध्यक्ष, नगर पालिका परिषदों के 5327 सदस्य, नगर पंचायतों के 544 अध्यक्ष और नगर पंचायतों के 7178 सदस्यों के निर्वाचन के लिए हुआ. चुनाव में 17 महापौरों और 1,401 पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था, जबकि 19 पार्षद निर्विरोध चुने गए. राज्य में नगर पालिका परिषदों के 198 अध्यक्षों और 5,260 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ. मतदाताओं ने नगर पंचायतों के 542 अध्यक्षों और नगर पंचायतों के 7,104 सदस्यों के भाग्य का फैसला करने के लिए भी मतदान किया. कुल मिलाकर, 162 जनप्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए, जबकि 14,522 पदों के लिए 83,378 उम्मीदवार मैदान में थे.

वहीं उत्‍तर प्रदेश में महापौर का चुनाव आगरा, झांसी, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन नगर निगम में हुआ. यूपी निकाय चुनाव की जीत का आगामी लोकसभा चुनाव पर भी असर देखने को मिलेगा. इस बार यूपी में बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला है. 

यूपी निकाय चुनाव के नतीजें कहां देखें?
यूपी निकाय चुनाव के लिए वोटों की गिनती शनिवार 13 मई सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. NDTV India पर आप यूपी निकाय चुनाव के सबसे तेज और सटीक नतीजे देख सकते हैं. सभी जनपदों के मतगणना सेंटर के बाहर से हमारे संवाददाता पल-पल का अपडेट आपतक पहुंचाएंगे.

निकाय चुनाव 2023 के नतीजे की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देखें?
NDTV India पर यूपी निकाय चुनाव 2023 के लाइव अपडेट के साथ-साथ आप NDTV के दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी निकाय चुनाव परिणाम से संबंधित जानकारी देख और पढ़ सकते हैं. NDTV India के यूट्यूब चैनल पर भी निकाय चुनाव परिणाम 2023 की लाइव कवरेज की स्ट्रीमिंग की जाएगी. इसके साथ ही  NDTV India के फेसबुक पर भी निकाय चुनाव के नतीजों की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. आप अपने एंड्रॉइड या  iOS स्मार्टफोन पर NDTV India ऐप डाउनलोड करके लाइव टीवी देख सकते हैं.

NDTV India वेबसाइट

NDTV India लाइव टीवी

NDTV India यूट्यूब

NDTV India ट्विटर

NDTV India फेसबुक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV India इंस्टाग्राम