SBI Life eShield Next: जरूरत के हिसाब से बढ़ेगा बीमा कवर, मिलेंगे ढेरों फायदे, देखें डिटेल्स

SBI Term Insurance Plan : एसबीआई लाइफ (SBI Life), ‘ईशील्ड नेक्स्ट'(‘eShield Next’) नाम से एक नई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर आई है, जो बदलती जरूरतों के अनुसार प्लान में बदलाव का ऑप्शन दे रही है. 

SBI Life eShield Next: जरूरत के हिसाब से बढ़ेगा बीमा कवर, मिलेंगे ढेरों फायदे, देखें डिटेल्स

SBI Life ने हाल ही में eShield Next टर्म इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है.

नई दिल्ली:

SBI Life अपने ग्राहकों के लिए हमेशा ही कुछ नया करने की कोशिश करती है. कंपनी ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बदलते समय के साथ नई पॉलिसीज लॉन्च करती रहती है. हाल ही में SBI Life एक नई पॉलिसी लेकर आई है जिसमें ग्राहकों के लिए काफी कुछ नया है. कंपनी ‘ईशील्ड नेक्स्ट' (eShield Next) नाम से एक नई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर आई है, जो बदलती जरूरतों के अनुसार प्लान में बदलाव का ऑप्शन दे रही है. 

ये टर्म प्लान बीमाधारकों को जिंदगी में होने वाले बदलाव जैसे कि शादी, माता-पिता बनना या फिर नया घर खरीदने जैसे अवसरों पर बीमे की रकम को बढ़ाने का ऑप्शन दे रहा है. वहीं ये पॉलिसी घटती-बढ़ती महंगाई के अनुसार सम एश्योर्ड (sum assured) की राशि को भी बढ़ाने का विकल्प भी दे रही है. ये नई पॉलिसी बीमाधारक की मृत्यु के बाद मिलने वाले फायदे में भी बदलाव ऑफर कर रही है.

कवर में बढ़ोतरी

बढ़ती महंगाई के साथ ही इस ऑप्शन के तहत बीमा कवर बढ़ जाता है. हर पांचवें साल के अंत में बीमे की रकम में 10% हर साल के हिसाब से इजाफा होता है. यह रकम बीमे की रकम के 100% तक भी बढ़ जाती है. समझिए कि 35 साल की उम्र का व्यक्ति 30 साल के लिए 1 करोड़ रुपये के बेसिक कवर के साथ इस पॉलिसी को खरीद रहा है और अगर पॉलिसी के 14वें साल में उसकी मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी सूरत में मृत्यु पर देय बीमे की रकम 1.2 करोड़ रुपये होगी (1 करोड़ + 2, 10 लाख की बढ़ोत्तरी). हालांकि, यह बढ़ोत्तरी 71 साल की आयु होने के बाद लागू नहीं होती है. बीमा लेने के साथ ही प्रीमियम तय हो जाता है और ये अंत तक एक जैसा रहता है.

एसबीआई विदेश में पढ़ाई के इच्छुक छात्रों को देगा रियायती कर्ज, लड़कियों को 0.50% की अतिरिक्त छूट

बढ़ती जिम्मेदारियों के अनुसार मिलेगा फायदा

SBI Life ‘ईशील्ड नेक्स्ट' पॉलिसी आपके जरूरतों के अनुसार आपको फायदे देती है. समझिए कि जब आपकी शादी होती है या आपके बच्चे होते हैं तो इन बदलावों के साथ आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं, इस पॉलिसी के इस नये डिजाइन से ये सुनिश्चित किया जाता है कि आपकी जरूरतों के अनुसार ही आपको सुरक्षा कवर मिलता रहे. सबसे अहम फायदों में से एक ये है कि बिना किसी मेडिकल अंडरराइटिंग (medical underwriting) के आपको बढ़ी हुई बीमे की रकम मिल जाएगी.

समझिए कि, एक 30 साल का आदमी 1 करोड़ रुपये के बेसिक बीमा कवर के साथ 20 वर्षों के लिए इस ऑप्शन को चुन रहा है और अगर किसी की शादी दो-तीन साल बाद हो जाती है, तो वो बढ़ती जिम्मेदारियों के मुताबिक ज्यादा बीमे की रकम का ऑप्शन चुन सकता है. सम एश्योर्ड बढ़ाने के एप्लीकेशन और उसकी परमिशन के बाद, सम एश्योर्ड को 50% तक बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपये कर दिया जाएगा. इसी तरह बच्चा होने पर सम एश्योर्ड में और 25 हजार का इजाफा होता है. 

डेथ बेनेफिट्स

केवल सम एश्योर्ड के मामले में ही नहीं बल्कि डेथ बेनेफिट्स पर भी ये पॉलिसी कस्टमाइजेशन ऑफर कर रही है. ऑप्शन के अनुसार या तो आप एकमुश्त रकम लेना चुन सकते हैं या फिर 5 महीने की अवधि के लिए हर साल किश्तों में भुगतान ले सकते हैं. यहां डेथ बेनिफिट का 50 प्रतिशत एकमुश्त के तौर पर मिलेगा और बाकी का 50 परसेंट, 5 सालों तक मासिक किश्त के तौर पर मिलेगा.

जीवन साथी को भी मिलेगा फायदा

इस विकल्प के तहत पॉलिसी के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी के बचे हुए समय के लिए पति या पत्नी का अपने आप ही बीमा मान लिया जाएगा. बीमित व्यक्ति द्वारा चुने गए प्लान ऑप्शन को किनारे कर, सम एश्योर्ड एक लेवल कवर होगा, इसके साथ ही जीवनसाथी का जीवन बीमा, बीमित व्यक्ति की मृत्यु की तारीख से ही शुरू हो जाएगा. ये ऑप्शन एक और लाभ भी देता है, जैसे पति या पत्नी की मृत्यु पर या लाइलाज बीमारी के पता चलने पर, मैच्योरिटी डेट से पहले, पॉलिसी 25 लाख रुपये की एकमुश्त रकम का भुगतान करती है, भले ही बीमित व्यक्ति द्वारा चुने गए डेथ बेनिफिट पेमेंट का तरीका कुछ भी रहा हो. बीमित व्यक्ति की मौत के बाद, भविष्य में कोई प्रीमियम देय नहीं होगा.

प्रीमियम दर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


धूम्रपान न करने की सूरत में 30 साल के आदमी के लिए एक करोड़ रुपये का लेवल कवर 11,595 रुपये में मौजूद होता है. कवर बेनेफिट्स बढ़ाने के लिए प्रीमियम दर 13964 रुपये हो जाती है और भविष्य के प्रूफिंग बेनेफिट्स के साथ लेवल कवर के लिए प्रीमियम दर 11595 रुपए हो जाती है. इस पॉलिसी में आप अपनी जरूरतों के अनुसार अपने कवर को चुन और कस्टमाइज करा सकते हैं.