विज्ञापन

नया लगने लगेगा आपको पुराना हैंडबैग, बस अपनाने होंगे ये टिप्‍स

हैंडबैग को हमेशा नया बनाए रखना आसान काम नहीं होता. गंदे हाथ, सामान, धूल इनकी शो अकसर खराब कर देती है. ऐसे में क्‍या किया जाए कि हैंडबैग का लुक खराब न हो, आइए जानते हैं.

नया लगने लगेगा आपको पुराना हैंडबैग, बस अपनाने होंगे ये टिप्‍स
Handbag Care 101: अपने बैग को नया बनाए रखने के लिए टिप्स

हैंडबैग सिर्फ सामान रखने की चीज नहीं हैं, वे हमारी डेली लाइफ का एक जरूरी हिस्सा होते हैं, जिनमें हमारी सबसे कीमती चीजें रखी होती हैं. फिर चाहे वह किसी डिजाइनर का बना हुआ लग्जरी बैग हो या आपका रोज़मर्रा का पसंदीदा बैग, अपने हैंडबैग को नया जैसा बनाए रखने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है. इस गाइड में, हम आपके हैंडबैग की उम्र और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आसान टिप्स सीखेंगे. 

Handbag Care 101: Tips to Keep Your Bags Looking New

हैंडबैग केयर 101: अपने बैग को नया बनाए रखने के टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

हैंडबैग को नया जैसा रखने के 10 आसान टिप्स

1. रोज साफ करें

हैंडबैग को अच्छी कंडीशन में रखने के लिए रेगुलर सफाई बहुत जरूरी है. सबसे पहले बैग को खाली करें और उसमें से किसी भी गंदगी को झाड़ कर निकाल दें. आउटर सतह को पोंछने के लिए सॉफ्ट और सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें. गहरी सफाई के लिए हल्के साबुन और पानी से गीला कपड़ा इस्तेमाल करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मटेरियल बहुत गीला न हो जाए. 

2. सही तरीके से रखें

जब आप हैंडबैग इस्तेमाल नहीं कर रहीं हों, तो उसके शेप को बनाए रखने के लिए उसमें टिश्यू पेपर या बबल रैप भर दें. धूल और रोशनी से बचाने के लिए उसे डस्ट बैग या कॉटन के तकिए के कवर में रखें. प्लास्टिक के कवर से बचें, क्योंकि वे नमी को रोक सकते हैं और फफूंदी लगा सकते हैं. आपके हैंडबैग्स के कलेक्शन को सुरक्षित और व्यवस्थित रखने के लिए वार्डरोब की शेल्फ या कोई खास स्टोरेज बॉक्स इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. दागों को संभालना

दाग किसी भी हैंडबैग मालिक को परेशान कर सकते हैं. दागों को अच्छे से साफ करने के लिए, जल्दी कदम उठाएं. लेदर के बैग्स के लिए, किसी खास लेदर क्लीनर या लाइट सोप और पानी के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करें. फैब्रिक के बैग्स के लिए, कोई लाइट फैब्रिक क्लीनर में थोड़ा सा सफेद सिरका लगाकर साफ करें. सबसे पहले किसी भी सफाई के घोल को किसी छोटे से, छिपे हुए हिस्से पर लगाकर देखें ताकि यह पता चल सके कि ये उस मटेरियल को खराब तो नहीं कर रहा है. 

4. मौसम से बचाएं

मौसम के साथ संपर्क में आने से आपके हैंडबैग की हालत काफी खराब हो सकती है. पानी, धूप और गर्मी से इनका रंग फीका पड़ना, चटकना आम बात हो सकती है. अपने बैग को बारिश और गिरने वाले तरल पदार्थों से बचाने के लिए वाटर-रिपेलेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें. अपने बैग को सीधे धूप में या गर्म चीजों के पास रखने से बचें, क्योंकि इससे इनका रंग और शेप बदल सकता है.

Handbag Care 101: Tips to Keep Your Bags Looking New

हैंडबैग केयर 101: अपने बैग को नया बनाए रखने के टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

5. ज्यादा सामान न भरें

अपने हैंडबैग में बहुत ज्यादा सामान भरने से उसके हैंडल और सीम खराब हो सकते हैं, जिससे वह टूट-फूट सकता है. आप कितना वजन ले जा रहीं हैं, इस बात का ध्यान रखें और सामान को पूरे बैग में समान रूप से बांटें, ताकि किसी खास जगह पर ज्यादा जोर न पड़े. अनावश्यक चीजों को निकालने के लिए रेगुलर बैग को साफ करें.

6. संभाल कर रखें

आप अपने हैंडबैग को जिस तरह से संभालती हैं, उसका असर उसकी उम्र पर भी पड़ता है. अपने बैग को हुक या दरवाजे के नब पर टांगने से बचें, क्योंकि इससे उसकी शेप खराब हो सकती है. इसकी जगह, उसे किसी समतल जगह पर रखें या हैंडबैग हैंगर का इस्तेमाल करें. ज़िप्पर, क्लैस्प और दूसरी मेटल की चीजों को ध्यान से संभालें ताकि वे खराब न हों.

7. बारी-बारी से इस्तेमाल करें

अपने हैंडबैग्स को बारी-बारी से इस्तेमाल करने से उनकी उम्र बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हर रोज एक ही बैग इस्तेमाल करने से वह जल्दी खराब हो सकता है. अपने कलेक्शन में नयापन लाती रहें. यह तरीका आपको अपने हैंडबैग को अलग-अलग कपड़ों और मौकों के साथ मैच करने में भी मदद करता है.

8. क्वालिटी में निवेश करें

अच्छे क्वालिटी के हैंडबैग समय की कसौटी पर खरे उतरने के लिए बनाए जाते हैं. ब्रांड्स के अच्छे से बने बैग्स में निवेश करने से टिकाऊपन और इनका लंबा चलना सुनिश्चित होता है. हाई-क्वालिटी का मटेरियल इस बात में काफी फर्क डालते हैं कि सालों के बाद कोई बैग कितना अच्छा रहता है.

Handbag Care 101: Tips to Keep Your Bags Looking New

हैंडबैग केयर 101: अपने बैग को नया बनाए रखने के टिप्स; फोटो क्रेडिट: Pexels

9. रेगुलर देखभाल

अपने हैंडबैग्स को अच्छी स्थिति में रखने के लिए रेगुलर देखभाल बहुत जरूरी है. इसमें समय-समय पर सफाई करना, लेदर के बैग्स का कंडीशनिंग करना और किसी भी तरह के टूट-फूट के निशानों की जांच करना शामिल है. छोटी समस्याओं को जल्दी ठीक करने से उन्हें बड़ी समस्या बनने से रोका जा सकता है. 

10. प्रोफेशनल सफाई

कभी-कभी, आपके हैंडबैग की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए प्रोफेशनल सफाई की जरूरत पड़ती है. प्रोफेशनल क्लीनर्स के पास मटेरियल और जिद्दी दागों को संभालने की विशेषज्ञता और टूल्‍स होते हैं. अगर आपके बैग को काफी मरम्मत या ठीक करने की जरूरत है, तो प्रोफेशनल मदद लेना सबसे अच्छा ऑप्‍शन है. 

Myntra के टॉप हैंडबैग्स 

1. Sangria Floral Printed Handbags

Discount: 67% | Price: ₹719 | MRP: ₹2199 | Rating: 4.3 out of 5 stars
यह शाइनी आरेंज और व्‍हाइट फ्लावर वाले प्रिंट का हैंडबैग कैजुअल आउटिंग के लिए बिल्कुल सही है. इसमें एक ज़िप क्लोजर वाला मेन कम्पार्टमेंट, एक आउटर पॉकेट और दो इंटरनल पॉकेट हैं. पॉली कैनवास और पॉलीयूरेथेन का कॉम्बिनेशन टिकाऊपन और स्टाइल सुनिश्चित करता है. इस बैग को साफ रखने के लिए सूखे और साफ कपड़े से धूल को पोंछ दें.

2. ENOKI Solid Tasselled Shoulder Bag Handbags

Discount: 60% | Price: ₹539 | MRP: ₹1349
टसल डिज़ाइन वाला यह ओलिव ग्रीन शोल्डर बैग किसी भी आउटफिट में एलिगेंस लाने का काम करेंगा. इसमें एक ज़िप क्लोजर वाला मेन कम्पार्टमेंट, एक आउटर पॉकेट और एक इंटरनलपॉकेट है. सिंथेटिक मटेरियल को रेगुलर पोंछकर साफ रखना आसान है. अलग से लगाई जा सकने वाली स्लिंग स्ट्रैप विभिन्न तरीकों से ले जाने का ऑपशन देती है.

3. Styli Geometric Print Structured Satchel

Discount: 30% | Price: ₹979 | MRP: ₹1399 | Rating: 4.1 out of 5 stars
बकल डिज़ाइन वाला यह स्ट्रक्चर्ड सैचल स्टाइलिश और फंक्शनल दोनों है. इसमें ट्विस्ट क्लोजर वाला एक मेन कम्पार्टमेंट और तीन इंटरनलपॉकेट हैं. सिंथेटिक मटेरियल से बना होने के कारण इसे साफ करना और बनाए रखना आसान है. रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए अलग से लगाई जा सकने वाली स्लिंग स्ट्रैप सुविधा देती है.

4. Lavie Textured Zip Detail Handbags

Discount: 50% | Price: ₹2499 | MRP: ₹4999
लैविए का यह टैन टेक्सचर्ड हैंडबैग आपके कलेक्शन में एक बहुमुखी चीज है. इसमें एक मेन कम्पार्टमेंट, एक इंटरनलपॉकेट और एक आउटर पॉकेट है. सिंथेटिक लेदर का मटेरियल टिकाऊपन सुनिश्चित करता है, और ज़िप डिज़ाइन एक ट्रेंडी टच देता है. इसे सूखे कपड़े से पोंछकर साफ रखें.

5. Fastrack Structured Handheld Bag

Discount: 30% | Price: ₹1609 | MRP: ₹2299 | Rating: 4.2 out of 5 stars
फास्ट्रैक का यह काला सॉलिड हैंडहेल्ड बैग कैजुअल इवेंट के लिए बना है. इसमें ज़िप क्लोजर वाले दो मेन कम्पार्टमेंट और दो आउटर पॉकेट हैं. सिंथेटिक लेदर से बना होने के कारण इसे सूखे कपड़े से साफ करना आसान है. 

6. WOMEN MARKS Textured Structured Handheld Bag

Discount: 54% | Price: ₹1379 | MRP: ₹2999 | Rating: 4.5 out of 5 stars
यह टेक्सचर्ड स्ट्रक्चर्ड हैंडबैग किसी भी आउटफिट में स्‍टाइल लाने का दम रखती है. इसमें एक मेन कम्पार्टमेंट, एक इंटरनल पॉकेट और एक आउटर पॉकेट है. सिंथेटिक लेदर का मटेरियल इसे खराब नहीं होने देता और बैग का स्ट्रक्चर्ड डिज़ाइन इसे अपना आकार बनाए रखने में मदद करता है. इसे नए जैसा बनाए रखने के लिए साफ और सूखे कपड़े से पोंछें.

7. Allen Solly Handheld Bag

Discount: 15% | Price: ₹2804 | M.R.P.: ₹3299 | Rating: 5 out of 5 stars
यह डार्क ग्रीन कलर का सॉलिड हैंडहेल्ड बैग एक ज़िप क्लोजर वाले मेन कम्पार्टमेंट और तीन इंटरनल पॉकेट के साथ आता है. इसमें दो हैंडल और एक अलग से लगाई जा सकने वाली स्लिंग स्ट्रैप है, जो इसे विभिन्न मौकों के लिए वर्सेटाइल बनाता है. टिकाऊ PU से बना यह बैग लम्‍बे समय तक खराब नहीं होता.

8. MANGO Baguette Shoulder Bag

Discount: 20% | Price: ₹3032 | M.R.P.: ₹3790 | Rating: 3.7 out of 5 stars
यह ब्‍लैक सॉलिड शोल्डर बैग स्टाइलिश और फंक्शनल है, जिसमें एक मेन कम्पार्टमेंट, ज़िप क्लोजर, दो आउटर पॉकेट और एक इंटरनल स्लिप पॉकेट है. इसमें एक हैंडल है और इसे 100% पॉलीयूरेथेन से बनाया गया है, जो टिकाऊपन और आसान रखरखाव सुनिश्चित करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने हैंडबैग की देखभाल करना कोई पेचीदा काम नहीं है. इन टिप्स को अपनी आदतों में शामिल करके, आप सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपके बैग उतने ही शानदार दिखें, जितने वे खरीदने के दिन थे. बेहतरीन हैंडबैग और उनकी देखभाल के लिए जरूरी चीजों के लिए, Myntra से खरीदारी करें.
 

अस्वीकरण (Disclaimer): इस लेख में इस्‍तेमाल की गई फोटो केवल दृष्टांत उद्देश्य के लिए हैं. ये इस लेख में दिए गए प्रोडक्‍ट, केटेगरी और ब्रांड का सटीक प्रतिनिधित्व नहीं हो सकती हैं.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com