विज्ञापन

बालों के लिए सही शैम्‍पू और कंडीशनर कैसे चुनें, जानें यहां

अपने बालों के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन सही जानकारी से ये सफर आपके बालों को ज़्यादा खूबसूरत और हेल्दी बनाने का मज़ेदार तरीका बन सकता है.

बालों के लिए सही शैम्‍पू और कंडीशनर कैसे चुनें, जानें यहां
Myntra के बेस्‍ट हेयर कंडीशनर और शैम्पू

बाल आपके सर का ताज हैं, और किसी भी चीज़ की तरह जिनकी कीमत होती है, इनकी भी अच्छी देखभाल ज़रूरी है. अपने बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर चुनना बहुत ज़रूरी है. लेकिन, बाज़ार में इतने सारे प्रोडक्ट्स होने की वजह से अपने बालों के लिए सही चीज़ चुनना थोड़ा उलझा देने वाला हो सकता है. ये जानकारी आपकी मदद करेगी कि आप कौन-सा शैम्पू और कंडीशनर चुनें, जो आपके बालों के लिए बिल्कुल सही हो. अपने बालों की देखभाल के लिए ज़रूरी सभी चीज़ों के लिए आप Myntra पर जा सकते हैं और वहां पर आपको कई सारे बढ़िया प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे. 

How to Choose the Right Shampoo and Conditioner for Your Hair Type

अपने बालों के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर कैसे चुनें; फोटो क्रेडिट: Pexels

1. अपने बालों के प्रकार को पहचानें

सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि आपके बाल किस तरह के हैं. बाल सीधे, लहरदार, घुंघराले या बहुत ज़्यादा घुंघराले हो सकते हैं. हर तरह के बालों की अपनी खासियत होती है और उनकी देखभाल भी अलग-अलग तरीके से करनी होती है. उदाहरण के लिए, सीधे बालों को ज़्यादा घना दिखाने वाले शैम्पू की ज़रूरत होती है, जबकि घुंघराले बालों को ज़्यादा नमी देने वाले प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है. अपने बालों के प्रकार को समझने से आप सही प्रोडक्ट्स चुन सकते हैं.

2. अपने स्कैल्प पर ध्यान दें

आपके स्कैल्प की सेहत सीधे आपके बालों को प्रभावित करती है. अगर आपका स्कैल्प रूखा है तो आपको नमी देने वाले (moisturizing) शैम्पू और कंडीशनर लेने चाहिए, जिनमें एलोवेरा और नारियल का तेल हो. ऑयली स्कैल्प के लिए टी ट्री ऑयल जैसे संतुलन बनाने वाले प्रोडक्ट्स अच्छे होते हैं.

3. बालों से जुड़ी खास परेशानियों को दूर करें

क्या आपके बाल बहुत घुंघराले हैं, रूसी की समस्या है या बालों के सिरे दोमुंहे हो गए हैं? अपनी बालों से जुड़ी खास परेशानियों को पहचानने से आपको सही प्रोडक्ट्स चुनने में मदद मिलेगी. एंटी-फ्रिज़ शैम्पू में अक्सर आर्गन ऑयल जैसे चिकनाई देने वाले तत्व होते हैं, जबकि रूसी के लिए ज़िंक पाइरिथियोन जैसे तत्व वाले शैम्पू इस्तेमाल किए जाते हैं.

4. ज़रूरी तत्वों पर गौर करें

आपके बालों की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट्स में मौजूद तत्व उनके असर को तय करते हैं. आर्गन, नारियल और जोजोबा जैसे नेचुरल ऑयल बालों को पोषण और नमी देने के लिए बहुत अच्छे होते हैं. केराटिन जैसे प्रोटीन बालों को मज़बूत बनाते हैं, जबकि विटामिन B5 चमक बढ़ाता है.

5. हानिकारक रसायनों से बचें

कभी-कभी शैम्पू और कंडीशनर में सल्फेट, पैराबेन और सिलिकॉन जैसे हानिकारक केमिकल हो सकते हैं. ये आपके बालों के नेचुरल ऑयल को कम कर सकते हैं और लंबे समय में उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं. सल्फेट-फ्री, पैराबेन-फ्री और सिलिकॉन-फ्री लेबल वाले प्रोडक्‍ट को चुनें.

How to Choose the Right Shampoo and Conditioner for Your Hair Type

अपने बालों के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर कैसे चुनें; फोटो क्रेडिट: Pexels

6. pH लेवल की जांच करें

आपके शैम्पू और कंडीशनर का pH लेवल आपके बालों को प्रभावित कर सकता है. आदर्श रूप से, बालों की देखभाल करने वाले प्रोडक्‍ट का pH लेवल 4.5 और 5.5 के बीच होना चाहिए, जो आपके बालों और स्कैल्प के नेचुरल pH के करीब होता है. इस सीमा के अंदर के प्रोडक्‍ट का यूज करने से बालों का नेचुरल बैलेंस बना रहता है, जिससे वे स्वस्थ और चमकदार रहते हैं.

7.  अपने बालों की बनावट के हिसाब से प्रोडक्ट्स चुनें

बालों की बनावट, चाहे वो फाइन, मीडियम या मोटी हो, वो भी आपके प्रोडक्ट्स चुनने को प्रभावित करती है. पतले बालों के लिए लाइट फ़ॉर्मूले बेस्‍ट होते हैं, जो बालों को घना दिखाते हैं. मीडियम बालों के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जबकि मोटे बालों को अक्सर ज़्यादा नमी देने वाले प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है, ताकि उन्हें नरम और संभालने लायक बनाया जा सके.

8. नमी को प्राथमिकता दें

हर तरह के बालों के लिए नमी बहुत ज़रूरी है. ऐसे शैम्पू और कंडीशनर चुनें जिनमें हयाल्यूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और नेचुरल तेल जैसे नमी देने वाले तत्व हों. ये तत्व बालों में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे बाल रूखे और टूटने से बचते हैं. अतिरिक्त देखभाल के लिए सप्ताह में एक बार लीव-इन कंडीशनर या हेयर मास्क का इस्तेमाल करने पर विचार करें.

9. सुरक्षित उत्पादों का चुनाव करें

अगर आपके बालों को कलर किया गया है, तो ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल करना ज़रूरी है, जो आपके बालों के कलर की रक्षा करें और उसे लंबे समय तक बनाए रखें. रंग सुरक्षित शैम्पू और कंडीशनर बालों पर कोमल होते हैं और साथ ही उनके चमक को भी बढ़ाते हैं. इन प्रोडक्‍ट में अक्सर यूवी फिल्टर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों का कलर डल पड़ने और ख़राब होने से बचाते हैं.

10. पर्यावरणीय कारकों पर ध्यान दें

आप जिस एनवायरनमेंट में रहते हैं, वो आपके बालों की स्थिति को प्रभावित कर सकता है. उदाहरण के लिए, आर्द्र जलवायु बालों को घुंघराला बना सकती है, जबकि नमी बालों को रूखा बना सकती है. ऐसे प्रोडक्‍ट चुनें, जो इन पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करते हों. एंटी-ह्यूमिडिटी शैम्पू और कंडीशनर बालों को घुंघराले होने से रोकने में मदद कर सकते हैं, जबकि अत्यधिक नमी देने वाले प्रोडक्‍ट शुष्क मौसम के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

How to Choose the Right Shampoo and Conditioner for Your Hair Type

अपने बालों के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर कैसे चुनें; फोटो क्रेडिट: Pexels

1. L'Oreal Paris Total Repair 5 Shampoo, Conditioner And Serum Combo

Discount: 6% | Price: ₹1275 | M.R.P.: ₹1357 | Rating: 4.4 out of 5 stars( 1.4k Ratings)
यह पूरा किट बालों को कई तरह के नुकसानों से बचाने के लिए बनाया गया है, इसलिए ये कमज़ोर और ख़राब बालों वालों के लिए बहुत अच्छा है. शैम्पू बालों की पांच आम समस्याओं से लड़ने में मदद करता है, जिनमें दोमुंहे सिरे और ड्राईनेस हैं. कंडीशनर ज़रूरी शाइन देता है, जबकि सीरम बालों को घुंघराले होने से रोकता है. 

2. Herbal Essences Bio Renew Unisex Repair Argan Oil Of Morocco Shampoo

Discount: 32% | Price: ₹448 | M.R.P.: ₹659 | Rating: 4.5  out of 5 stars ( 2.3k Ratings)
हर्बल एसेंसेज़ का ये आर्गन ऑयल वाला शैम्पू बालों को गहराई से पोषण और नमी देता है. इसका pH संतुलित फ़ॉर्मूला कलर किए गए बालों के लिए सुरक्षित है, जो ज़रूरी मरम्मत करता है और बालों की नेचुरल शाइन वापस लाता है. पैराबेन और ग्लूटेन न होने से ये कोमल होता है, जो नेचुरल तरीके से बालों की देखभाल करने वालों के लिए परफेक्‍ट है.

3. BBLUNT Hair Fall Control Shampoo With Pea Protein And Caffeine

Discount: 11% | Price: ₹355 | M.R.P.: ₹399 | Rating: 4.3  out of 5 stars ( 438 Ratings)
पतले बालों के लिए ये शैम्पू बहुत अच्छा है. इसमें मटर प्रोटीन और कैफीन होते हैं जो आपके स्कैल्प को मज़बूत और तरोताज़ा बनाते हैं. ये बालों का झड़ना कम करता है और स्वस्थ बालों के विकास में मदद करता है. लाइट फ़ॉर्मूला बालों को साफ और तरोताज़ा रखता है, जिससे ये बालों का झड़ना कम करने के लिए एक भरोसेमंद ऑप्‍शन है.

4. Plum Coconut Milk And Peptides Strength And Shine Shampoo

Discount: 8% | Price: ₹321 | M.R.P.: ₹349 | Rating: 4.2  out of 5 stars ( 2.7k Ratings)
प्लम का ये शैम्पू नारियल के दूध और पेप्टाइड्स से भरपूर है और बालों की चमक और मज़बूती बढ़ाने के लिए बनाया गया है. ये बालों को डीप कंडीशन देता है, साथ ही साथ बालों के नुकसान को रोकता है और बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. बेजान या हैवी हेयर के लिए ये परफेक्‍ट कहा जा सकता है, ये बालों में फिर से जान लाने और नेचुरल, शाइनी फ़िनिश देने में मदद करता है.

5. Bare Anatomy Expert AndenoGrow Technology Anti-Hair Fall Shampoo

Discount: ₹166 Off | Price: ₹379 | M.R.P.: ₹545 | Rating: 4.5  out of 5 stars ( 1.6k Ratings)
मॉर्डन टेक्‍नीक का इस्तेमाल करते हुए ये एंटी-हेयर फॉल शैम्पू बालों का झड़ना कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. इसके फ़ॉर्मूले में सैलिसिलिक एसिड होता है जो स्कैल्प को साफ करने और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

6. Love Beauty & Planet Curl Care Leave-In Hair Conditioner With Rice Water

Discount: 17%  | Price: ₹415 | M.R.P.: ₹500 | Rating: 4.2  out of 5 stars ( 632 Ratings)
घुंघराले बालों को ये लीव-इन कंडीशनर नमी देता है और बालों को घुंघराला होने से रोकता है. राइस वाटर और एंजेलिका के बीज के तेल से भरपूर, ये कर्ल्स को ठीक करने में मदद करता है साथ ही नमी भी बनाए रखता है. इसका वीगन फ़ॉर्मूला पैराबेन-फ्री है, जो कोमल और कर्ल केयर सलूशन की तलाश करने वालों के लिए बहुत अच्छा ऑप्‍शन है.

7. ARATA Advanced Curl Care Leave-In Hair Conditioner

Discount: 0% | Price: ₹499 | M.R.P.: ₹499 | Rating: 4.2  out of 5 stars ( 781 Ratings)
राता का ये लीव-इन कंडीशनर खासतौर से कर्ली हेयर को और बेहतर बनाने और बालों को घुंघराला होने से रोकने के लिए बनाया गया है. नेचुरल इंग्रेडिएंट पर ज़ोर देने के साथ, ये कर्ल्स को नीचे खींचे बिना नमी देता है. ये कर्ल्स में बाउंस और चमक बनाए रखने वालों के लिए एक शानदार ऑप्‍शन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सही शैम्पू और कंडीशनर चुनना आपके बालों की खास ज़रूरतों को पूरा करने और आपके मनचाहे नतीजे पाने के लिए बहुत ज़रूरी है. फिर चाहे आपके बाल ख़राब हों, रूखे हों या घुंघराले बालों को ज़्यादा नमी की ज़रूरत हो, इस इस लेख में बताए गए प्रोडक्ट्स आपकी हर समस्‍या का हल लेकर आए हैं. अपने बालों के टाइप और परेशानियों के हिसाब से प्रोडक्ट्स चुनकर आप अपने बालों की देखभाल को और बेहतर बना सकते हैं और हेल्‍दी, इशानी बाल पा सकते हैं. अभी Myntra पर खरीदें!. 

अस्वीकरण: इस लेख में इस्‍तेमाल की गई फोटो केवल दृष्टांत उद्देश्य के लिए हैं. ये इस लेख में दिए गए प्रोडक्‍ट, केटेगरी और ब्रांड का सटीक प्रतिनिधित्व नहीं हो सकती हैं.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com