Advertisement

RTI के जवाब में ग्राम पंचायत ने भेज दिया इस्तेमाल किया हुआ 'कंडोम', जानें पूरा मामला...

राजस्थान (Rajasthan) के हनुमानगढ़ जिले में ग्राम पंचायत द्वारा सूचना के अधिकार कानून (RTI) के जवाबी लिफाफों में कथित तौर पर कंडोम (Condom) भेजे जाने का मामला सामने आया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो.
बीकानेर:

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में ग्राम पंचायत द्वारा सूचना के अधिकार कानून (RTI) के जवाबी लिफाफों में कथित तौर पर कंडोम (Condom) भेजे जाने का मामला सामने आने और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं. हनुमानगढ़ जिले में ग्राम पंचायत छानीबड़ी के RTI कायकर्ता विकास चौधरी और मनोहर लाल ने पंचायत से विकास कार्यों की जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में उन्हें जो पत्र मिले उनमें इस्तेमाल किए गए कंडोम रखे हुए थे. 

कॉन्‍डोम के बारे में बच्‍चा पूछे सवाल तो इस तरह दें जवाब

आरटीआई आवेदकों के अनुसार पहले प्रयास में पंचायत ने उन्हें जानकारी देने से मना कर दिया. इसके बाद दोनों कार्यकर्ताओं ने प्रथम अपील की और राज्य सूचना आयोग में दूसरी अपील की. जानकारी के अनुसार आयोग ने ग्राम पंचायत को सभी मांगी गई जानकारियां उपलब्ध कराने को कहा. आवेदकों के अनुसार इस दौरान पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी और उनमें बातचीत भी हुई और उन्हें बताया गया कि सूचना डाक के जरिए भेजी जा चुकी है.आवेदकों का कहना है कि उन्हें जो लिफाफे मिले उनमें इस्तेमाल किए गए कंडोम रखे हुए थे. आवेदक मनोहरलाल ने इस पत्र को खोलने की वीडियोग्राफी भी करवा ली.

सरकार ने टीवी पर कंडोम के विज्ञापनों पर लगाई पाबंदी, जानें इसकी वजह

यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. सरपंच पुष्पा बंसल ने इसे साजिश बताते हुए जांच के लिए पुलिस को पत्र लिखा है. जिला परिषद हनुमानगढ़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत कुमार ने बताया कि जांच के निर्देश दिए गए हैं. राजकुमार कस्वां ने कहा कि जांच में जहां आवेदकों ने पत्र में आपत्तिजनक सामग्री मिलने की बात दोहराई है, वहीं ग्राम सेवक ने लिखित में दिया है कि उनकी ओर से आपत्तिजनक वस्तु वाला ऐसा कोई पत्र पंचायत की ओर से नहीं भेजा गया. कस्वां के अनुसार हनुमानगढ़ के जिला कलेक्टर ने भी इस मामले में तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. 

(इनपुट: भाषा)

Featured Video Of The Day
Prashant Kishor Exclusive: विपक्ष ने तो BJP के आगे January में ही कर दिया था Surrender | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: