विज्ञापन

Paris Olympics 2024: जानें कब और कहां देखें पेरिस ओलंपिक की लाइव सेरेमनी, यहां जाने पूरी डिटेल

Paris Olympics 2024: ओलंपिक भारत के लिए बेहद खास है. इस बार जब हमारे एथलीट तिरंगे तले मुकाबले में उतरेंगे तो उनकी नजरें टोक्यो ओलंपिक से भी बेहतर प्रदर्शन करने पर होगी.

Paris Olympics 2024: जानें कब और कहां देखें पेरिस ओलंपिक की लाइव सेरेमनी, यहां जाने पूरी डिटेल
Paris Olympics 2024: जानें कब और कहां देखें पेरिस ओलंपिक की लाइव सेरेमनी

खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 का शुक्रवार को आगाज होगा. दुनियाभर से खेल प्रशंसकों की नजरें इस पर टिकी हुई हैं. ओपनिंग सेरेमनी के साथ खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत शुक्रवार यानी आज होगी. दिलचस्प बात ये है कि 128 वर्षों के इतिहास में इस बार ओलंपिक सेरेमनी सबसे अलग होगी. पेरिस 2024 ओलंपिक शुक्रवार 26 जुलाई को सीन नदी पर ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ शुरू होगा. सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगी.

सीन नदी पर नावों के सहारे 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे. जो शहर के बीचों-बीच ओपनिंग सेरेमनी प्रोग्राम का लुत्फ उठाएंगे. परेड 6 किलोमीटर लंबी होगी. इस दौरान वो पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं. नदी के किनारे सैकड़ों की संख्या में दर्शक उनकी हौसला अफजाई के लिए मौजूद रहेंगे. परेड ट्रोकैडेरो के सामने समाप्त होगी, जहां समारोह के अंतिम चरण और उत्सव शो होंगे.

पेरिस 2024 ओलंपिक आधिकारिक तौर पर शुक्रवार, 26 जुलाई को सीन नदी पर ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ शुरू होगा, जिसमें भारत भी भाग लेगा. इसी के साथ 16 दिनों की प्रतियोगिता का आगाज होगा. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने पांचवें ओलंपिक में भाग लेने के लिए तैयार टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल पेरिस 2024 परेड ऑफ नेशंस में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे.

ओलंपिक इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के अंदर आयोजित नहीं होगी. यह ओलंपिक भारत के लिए बेहद खास है. इस बार जब हमारे एथलीट तिरंगे तले मुकाबले में उतरेंगे तो उनकी नजरें टोक्यो ओलंपिक से भी बेहतर प्रदर्शन करने पर होगी. उसी जोश, जज्बे और जुनून के साथ 117 सदस्यीय भारतीय दल पहली बार पदकों का आंकड़ा दहाई में बदल कर इतिहास रचने को तैयार है.

कहां देख पाएंगे लाइव

भारत में ओलंपिक के प्रसारण अधिकार जियो सिनेमा और स्टार स्पोर्ट्स के पास है. ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई रात 11 बजे शुरू होगी और उसके साढ़े तीन घंटे चलते के आसार हैं. ओपनिंग सेरेमनी देर रात स्पोर्ट्स 18 के विभिन्न चैनलों पर देखी जा सकती है. इसके अलावा आप जियो सिनेमा पर फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक के इतिहास में पहली बार होगी ऐसी ओपनिंग सेरेमनी, जानिए इससे जुड़ा सब कुछ

यह भी पढ़ें: Paris Olympic 2024: ऐसा है टेनिस का शेड्यूल, सुमित नागल का सामना कोरेंटिन मौटेट से, इस दिन उतरेंगे रोहन बोपन्ना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Paris Olympics 2024: जानें कब और कहां देखें पेरिस ओलंपिक की लाइव सेरेमनी, यहां जाने पूरी डिटेल
Indian Mens Hockey Team received a grand welcome on its return to India Watch Video
Next Article
Indian Men's Hockey Team: देश के जाबाजों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, ढोल नगाड़ों पर लगे जमकर ठुमके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com