विज्ञापन
This Article is From May 23, 2019

Punjab Election Results 2019: जानिए पंजाब लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

Punjab Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार यहां कांग्रेस सबसे ज्‍यादा सीटें जीतेगी.

Punjab Election Results 2019: जानिए पंजाब लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें
Punjab Election Results 2019: पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं
नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में पंजाब में बीजेपी-अकाली दल गठबंधन,  कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP)के बीच मुख्‍य मुकाबला है. पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें (Punjab Lok Sabha Seats) हैं.  साल 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी- शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. अकाली दल ने चार सीटें और बीजेपी ने दो संसदीय सीटें जीती थीं. आम आदमी पार्टी ने राज्य में चार सीटों पर जीत हासिल करते हुए तीसरे विकल्प के रूप में शानदार शुरुआत की थी. वहीं, कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिल सकी थी. वहीं, इस बार कांग्रेस को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि जीत का फैसला चुनाव परिणाम (Election Results) आने के बाद ही हो पाएगा. सात चरणों के लोकसभा चुनाव में पंजाब में अंतिम दिन 19 मई को एक ही चरण में वोट डाले गए थे.  दूसरे राज्‍यों समेत पंजाब की लोकसभा सीटों के परिणाम (Punjab Election Results) 23 मई को जारी किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: पंजाब में कांग्रेस को मिल सकती हैं सबसे ज्यादा सीटें, AAP को लग सकता है झटका

NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2019) के अनुसार पंजाब (Punjab Exit Poll Results 2019) की  13 सीटों में से बीजेपी और अकाली दल (BJP+Akali Dal) के गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. वहीं आम आदमी पार्टी को 1 और कांग्रेस (Congress) के खाते में सबसे ज्‍यादा 8 सीटें आने की संभावना है. यहां अन्य के खाते में फिलहाल कोई सीट जाती नहीं दिख रही है. वहीं ABP News और Nielsen के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में अकाली दल और बीजेपी गठबंधन के हिस्से में सिर्फ 3 सीटें आएंगी जबकि  आप (AAP) को 2 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस यहां 8 सीटों पर काबिज हो सकती है.  वहीं Aaj Tak और Axis My India के एग्जिट पोल के हिसाब से अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 3 से 5 सीट मिल सकती है,  तो आप के हिस्से में 1 या हो सकता है एक भी सीट न आए. इसमें कांग्रेस को 8 से 9 सीट मिलती दिख रहीं हैं.      


यह भी पढ़ें: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों से जुड़ी जरूरी बातें 

Punjab Election Results 2019: पंजाब की लोकसभा सीटों का रिजल्‍ट कैसे करें चेक

लोकसभा चुनाव के परिणाम (Lok Sabha election 2019 ) 23 मई को घोषित किए जाएंगे. वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी और चुनाव आयोग की वेबसाइट - (https://eci.gov.in/) पर चुनाव परिणाम चेक किए जा सकेंगे. आप 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम  (Lok Sabha election results) से जुड़े सभी अपडेट ndtv.in/elections और https://khabar.ndtv.com/elections/live-tv पर चेक कर सकते हैं. 

पंजाब की सभी लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम 

उम्‍मीदवारों के नाम, उनकी पार्टी और अन्‍य संबंधित सूचना जैसे कि आय, संपत्ति और उनके खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी आप यहां चेक कर सकते हैं: https://khabar.ndtv.com/elections/candidates-list-2019 

गुरदासपुर इलेक्शन रिजल्ट
अमृतसर इलेक्शन रिजल्ट
खडूर साहिब इलेक्शन रिजल्ट
जालंधर इलेक्शन रिजल्ट
होशियारपुर इलेक्शन रिजल्ट
आनंदपुर साहिब इलेक्शन रिजल्ट
लुधियाना इलेक्शन रिजल्ट
फतेहगढ़ साहिब इलेक्शन रिजल्ट
फरीदकोट इलेक्शन रिजल्ट
फिरोजपुर इलेक्शन रिजल्ट
बठिंडा इलेक्शन रिजल्ट
संगरूर इलेक्शन रिजल्ट
पटियाला इलेक्शन रिजल्ट

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले गए, जबकि अंतिम चरण के लिए 19 मई को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों के लिए करीब 2 हजार से भी ज्‍यादा पार्टियों के 8 हजार उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव से 17वीं लोकसभा चुनी जाएगी. सबसे ज्‍याद सीटें जीतने वाली पार्टी या गठबंधन प्रधानमंत्री का चुनाव करेगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Punjab Election Results 2019: जानिए पंजाब लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com