क्या है वजन घटाने वाला मेटाबॉलिज्म के लिए 2-2-2 मेथड, जानिए इससे कैसे होता है Weight Loss

2-2-2 Method For Weight Loss: शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए आपने यूं तो कई तरीके आजमाकर देखे होंगे, अब जानिए मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने के लिए 2-2-2 मेथड के बारे में.

क्या है वजन घटाने वाला मेटाबॉलिज्म के लिए 2-2-2 मेथड, जानिए इससे कैसे होता है Weight Loss

How To Lose Weight: 2-2-2 मेथड मेटाबॉलिज्म में डाइटरी बदलाव करके वेट लॉस किया जाता है.  

Weight Loss: वजन घटाने की एक बेहद ही अलग और कारगर कहे जाने वाली तकनीक है मेटाबॉलिज्म का 2-2-2 मेथड. इसमें वेट लॉस के लिए कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन की 2-2 सर्विंग‍ की मात्रा का सेवन फायदेमंद बताया गया है. यानी आपको वेट लॉस के लिए इन तीनों पोषक तत्‍वों को डाइट में शामिल करना है. इस तकनीक के साथ यह दावा किया जाता है कि अगर आप इसे 6 हफ्तों तक फॉलो करें तो करीब 8 से 9 किलो वजन कम कर सकते हैं. वहीं, 2-2-2 मेथड मेटाबॉलिज्म (Metabolism) में डाइटरी बदलाव करके वेट लॉस किया जाता है.   

जंक फूड नहीं बल्कि डाइट में शामिल करें ये 6 स्नैक्स, पेट की जमी चर्बी पिघलना हो जाएगी शुरू 

मेटाबॉलिज्म के लिए 2-2-2 मेथड | 2-2-2 Method For Metabolism 

  • वजन कम करने के लिए यह एक फायदेमंद तरीका साबित हो सकता है. लेकिन, उन्हें फैट बर्न (Fat Burn) करने में समस्या होती है. 2-2-2 मेथड फॉर मेटाबॉलिज्म में हेल्दी डाइट और पोषक तत्वों की जरूरत के बारे में बताया गया है ताकि आप हेल्दी ढंग से वेट लॉस कर सकें.           
  • 2-2-2 मेथड मेटाबॉलिज्म को फॉलो करने के लिए आपको अपना पसंदीदा खाना छोड़ना नहीं पड़ेगा बल्कि आप सब कुछ खाते हुए वेट लॉस कर सकते हैं.
  • हेल्दी वेट लॉस और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आपको 2-2-2 मेथड फॉर मेटाबॉलिज्म आजमाना चाहिए. उदाहरण के लिए आप पास्ता, ऑमलेट, पैनकेक खा सकते हैं. इस दौरान आपकी बॉडी यह सीखेगी कि कार्ब्स को कैसे बर्न करना है.
  • इसके बाद 4 हफ्तों के लिए कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन रिच फूड्स को एक दिन छोड़कर फॉलो करें. इस तरह बॉडी फैट कम होगा.
  • 2-2-2 मेथड, जिसे मेटाबॉलिक मैनेजमेंट टेक्निक (Metabolic Management Technique) भी कहा जाता है, एक प्रभावी और प्रसारित वजन घटाने की तकनीक है. इस तकनीक के अनुसार, आप अपने भोजन को निम्नलिखित तरीके से विभाजित करें:  
  • 2 महीने: पहले दो महीने में आपको कम वसा वाले आहारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. इसका मतलब है कि आपको कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करना चाहिए जैसे कि सब्जियां, फल, अदरक, लहसुन, दालें और कम वसा वाले प्रोटीन.
  • 2 हफ्ते: अगले दो हफ्तों में आपको प्रोटीन प्रभावित भोजन का सेवन करना चाहिए. इस धारणा के अनुसार, प्रोटीन का सेवन अधिक वजन घटाने में सहायक होता है.
  • 2 दिन: आखिरी दो दिन में, आपको खाने में कार्बोहाइड्रेट को ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए. इससे आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को तेजी से चलाने में मदद मिलती है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
  • यह तकनीक वजन घटाने के लिए है, लेकिन इसका प्रभाव व्यक्ति की शारीरिक स्थिति, आयु और कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है. सबसे अच्छा होगा कि आप पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उनकी सलाह के अनुसार ही कोई तकनीक अपनाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com