बैठे-बैठे गर्दन में होने लगता है दर्द तो ये 3 योगासन करें आज से ही, Neck Pain से मिलेगी राहत 

Yoga For Neck Pain: बहुत ज्यादा देर तक बैठे रहने से, झुककर काम करने से या फिर गलत तरीके से तकिया लगाकर सोने पर भी गर्दन में दर्द हो सकता है. ऐसे में कुछ योगासन इस दिक्कत को दूर करने में काम आ सकते हैं. 

बैठे-बैठे गर्दन में होने लगता है दर्द तो ये 3 योगासन करें आज से ही, Neck Pain से मिलेगी राहत 

Neck Pain Yoga: गर्दन का दर्द कम करने के लिए कर सकते हैं कुछ योगासन. 

Yoga: रोजमर्रा की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में तनाव, थकान और शरीर में जकड़न आदि हो सकती है. गर्दन का दर्द भी इन्हीं दिक्कतों में शामिल है. गर्दन शरीर के नाजुक अंगों में से एक है. दिनभर कंप्यूटर या लैप्टॉप के आगे बैठकर काम करने से, सिर झुकाए पढ़ते रहने से और तकिया टेढ़ा-मेढ़ा लगाकर सोने पर गर्दन में दर्द (Neck Pain) बैठ जाता है. गर्दन का यह दर्द तीव्र तो होता ही है साथ ही इसके कारण किसी दूसरे काम को करने में भी ध्यान नहीं लग पाता है. यहां ऐसे कुछ योगासन दिए जा रहे हैं जो इस गर्दन के दर्द को दूर करने में आपके काम आएंगे. इन योगासन (Yoga Poses) को आप रोजाना आसानी से कर सकते हैं. 

खूब खाने पर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो बस इन 5 चीजों को खाकर देखिए अब, तेजी से हो सकता है Weight Gain 

गर्दन के दर्द के लिए योगा | Yoga For Neck Pain 

शवासन, बालासन और मार्जरी आसन कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें करने पर गर्दन के दर्द से राहत मिल सकती है. इन आसन को करना बेहद आसान है जिस चलते स्कूल जाते बच्चों से लेकर घर के बुजुर्ग भी इन्हें कर सकते हैं. 

बालासन 

बालासन योगा बेहद आसान होती है और इसे करने के लिए आपको अत्यधिक जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है. जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं. अब घुटनों को थोड़ा दूर करें, आपके पंजे पीछे की तरफ होने चाहिए. अपने दोनों हाथों को सामने लेकर आएं और पीठ को मोड़ें. आपके हाथ अब पूरी तरह खिंचे हुए जमीन पर होने चाहिए. इस पोज को कुछ देर होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. बालासन (Balasana) प्रेशर पॉइंट्स पर असर दिखाता है. गर्दन के दर्द के अलावा यह कमर का दर्द भी कम करने में मददगार है. 

balasana

मार्जरी आसन 

मार्जरी आसन (Cat Cow Pose) करने के लिए घुटनों के बल जमीन पर खड़े हो जाएं. इसके बाद अपनी पीठ को झुकाएं और हथेलियां जमीन पर रखें. आपकी पीठ ऊपर की तरफ उठी हुई होनी चाहिए और सिर नीचे झुका हुआ. शरीर को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए, गर्दन का दर्द कम करने के लिए और टेंशन रिलीज करने के लिए मार्जरी आसन किया जा सकता है. 

9if5i5po

Photo Credit: iStock

शवासन 

सबसे आसान योगासन की बात की जाए तो शवासन (Shavasana) का नाम सबसे ऊपर आता है. गर्दन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को रिलैक्स करने के लिए शवासन किया जा सकता है. शवासन करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को शरीर से थोड़ी दूरी पर फैलाकर रखें. अपने पैरों को भी थोड़ी दूरी पर रखें. आंखे बंद कर लें और शरीर को ढीला छोड़ दें. 5 मिनट शवासन करने पर ही आपको कई फायदे मिल जाते हैं. यह स्ट्रेस को दूर करने में खासकर असरदार है. 

n87kvs1g

Weight Loss Drink: बढ़ा हुआ वजन तेजी से कम कर सकती है यह खास ड्रिंक, बस करना होगा रात में इसका सेवन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com