Yoga day 2022 : योगासन की शुरुआत इन आसनों से करनी चाहिए, जानिए उनके नाम और करने का तरीका

Yogasan : जब आप किसी चीज के लिए नए होते हैं तो शुरुआत सरल चीजों से करते हैं. तो चलिए जानते हैं 4 योगासन जिससे आप अपनी योग यात्रा शुरू कर सकते हैं.

Yoga  day 2022 : योगासन की शुरुआत इन आसनों से करनी चाहिए, जानिए उनके नाम और करने का तरीका

Yoga day 2022 : यहां बताए गए 4 योगासन बिगनर्स के लिए हैं बेस्ट.

खास बातें

  • बालासन से अपच की समस्या होती है कम.
  • पश्चिमोत्तानासन से याददाश्त होती है मजबूत.
  • सेतुबंध आसन एंग्जाइटी और स्ट्रेस से दिलाता है छुटकारा.

Yogasan for beginners : अगर आप योग करने के लिए बिल्कुल नए हैं, तो ऐसे कई आसन है जिन्हें आप आसानी से सीख सकते हैं. ये आसन ऐसे हैं जिसे आप योगा क्लास हो या घर कहीं भी आराम से कर लेंगे. जब आप किसी चीज के लिए नए होते हैं तो शुरुआत सरल चीजों से करते हैं उसके बाद कठिन पर आते हैं. तो चलिए जानते हैं 4 योगासन (Yogasan) जिससे आप अपनी योग यात्रा शुरू कर सकते हैं.


ये योगासन है बिगनर्स के लिए बेस्ट | These yoga asana is best for beginners

वृक्षासन | Vrikshasana

0m5612gg

यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके लिए आपको पहले सीधे खड़े हो जाना है. फिर दाएं पैर को बाएं पैर की जांघ पर रखकर अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाकर दोनों हथेलियों को जोड़ लीजिए. अब 30 से 35 सेकेंड के लिए उसी अवस्था में खड़ा रहना है.

सेतुबंध आसन | Setubandhasan

05n9998g


इस आसन के लिए पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने कंधे की चौड़ाई को अलग करते हुए घुटनों को मोड़ें. इस दौरान अपने हाथों को बिल्कुल सीधा जमीन पर रखें. अब सांस लेते हुए कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं. अब ऐसे ही दोबारा करें. इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन बढ़ता है,  दिमाग शांत रहता है, एंग्जाइटी, थकान, कमर दर्द, सिरदर्द और इंसोम्निया में फायदेमंद है,  पाचन सुधरता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

पश्चिमोत्तानासन | Paschimottanasana

7vsh6kvg

Photo Credit: iStock

इस आसन को करने से याददाश्त तो मजबूत होती ही है साथ ही कंधे भी होते स्ट्रॉन्ग. इसके करने से किडनी भी मजबूत होती है. पश्चिमोत्तानासन से वजन भी कम होता है साथ ही मन भी शांत होता है. इसे करने के लिए आप जमीन पर दोनों पैरों को सीधा फैलाकर लेट जाएं. दोनों पैरों के बीच में दूरी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए. साथ ही आपको अपनी रीढ़ और गर्दन की हड्डी को भी सीधा रखना है. अब आपको अपनी दोनों हथेलियों को घुटनों पर रखना है फिर अपने सिर को धीरे से झुकाएं. इसके बाद घुटनों को बिना मोड़े पैरों की उंगलियों को छूने की कोशिश कीजिए. इस दौरान गहरी सांस लेते हुए धीरे से छोड़ें. ऐसा आप 3 से 4 बार करें.

बालासन | Balasan

balasana

अगर आपको अपच की समस्या है तो यह योगासन बहुत लाभदायक है. इस आसन को करने के लिए आपको घुटनों के बल बैठना होता है फिर अपने हाथों को आगे की तरफ फैलाना है. इसके बाद अपने चेहरे को जमीन से छूने की कोशिश करना है. इस समय कमर को बिल्कुल सीधी रखें. ये योगासन आपकी नींद में भरपूर सहयोग करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com