World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से मिलेगी राहत! इन बातों का रखें ध्यान

World Hypertension Day 2021: दुनियाभर में 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ये दिन मनाया जाता है.

World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से मिलेगी राहत! इन बातों का रखें ध्यान

World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान.

नई दिल्ली:

World Hypertension Day 2021: दुनियाभर में 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है. दुनिया भर के अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं. इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ये दिन मनाया जाता है. वहीं, आधुनिक जीवनशैली में युवा भी तेजी से हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं. 

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर को 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है, क्योंकि शुरुआती समय में इसके लक्षण सामने नहीं आते हैं. हालांकि, इस बीमारी को नजरअंदाज करने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं जैसे स्ट्रोक, आंखों की रोशनी कम होना, डिमेंशिया, हार्ट अटैक और किडनी की परेशानी हो सकती है. 

हालांकि, हाइपरटेंशन या हाई बीपी को दवाइयों से संतुलित किया जा सकता है. वहीं, लाइफस्टाइल में कुछ अच्छे बदलाव करके भी आप इस बीमारी से राहत पा सकते हैं. 

- तनाव से बचें
हाइपरटेंशन या हाई बीपी को कंट्रोल में करने के लिए सबसे अहम कि कम से कम तनाव लें. जो चीजें आपको तनाव देती हैं, उनसे बचने की कोशिश करें. ऐसी चीजें करें जिनसे आप रिलैक्स और खुशी महसूस करते हैं. 

- एक्सरसाइज़ करें
ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को फिजिकली एक्टिव रहना चाहिए, यानी कि एक्सरसाइज़ जरूर करें. रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज़ करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रेल में किया जा सकता है. आप वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग या अन्य एक्सरसाइज़ कर सकते हैं. 

- हेल्दी डाइट लें
डाइट का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में अनाज, ताजे फल, सब्जियां शामिल करना चाहिए. जंक फूड और हाई कोलेस्ट्रॉल फूड का सेवन करने से बचें. इसके अलावा सोडियम का भी कम से कम इस्तेमाल करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- स्मोकिंग करने से बचें
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो स्मोकिंग करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. स्मोकिंग करने से ऐसे मरीज़ों में हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है.