World Brain Tumor Day: आज है विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिन और क्या है इसका महत्व

World Brain Tumor Day 2023: दिमाग की सेहत का अच्छा रहना अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है. जानिए क्या है ब्रेन ट्यूमर और क्यों मनाया जाता है ब्रेन ट्यूमर दिवस. 

World Brain Tumor Day: आज है विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस, जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिन और क्या है इसका महत्व

World Brain Tumor Day: 8 जून के दिन मनाया जाता है विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस. 

World Brain Tumor Day 2023: हर साल 8 जून के दिन विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है. ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाने का मुख्य मकसद लोगों को इससे अवगत कराना और इस बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाना है. ब्रेन ट्यूमर दिमाग से जुड़ी बीमारी है जो दिमाग में ट्यूमर की एब्नॉर्मल ग्रोथ के कारण होती है. ब्रेन ट्यूमर घातक बीमारी है जिस चलते इसका समय रहते पता लगाना और इलाज करना आवश्यक होता है. यहां जानिए विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस से जुड़ी कुछ बातें, इस दिन का इतिहास (History) और क्या है इस दिन का महत्व. 

World Ocean Day: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस और समुद्रतट की सैर से सेहत को मिलते हैं कौनसे फायदे 

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस | World Brain Tumor Day 

एन नॉन प्रोफिट ओर्गेनाइजेशन जर्मन ब्रेन ट्यूमर असोसिएशन ने साल 2000 में इस दिन को मनाने की शुरूआत की. इस असोसिएशन की स्थापना 1998 में में हुई थी और इसके साथ 14 देशों के 500 से ज्यादा रजिस्टर्ड मेंबर्स जुड़े हुए हैं. इस संगठन का मकसद ब्रेन ट्यूमर के मरीजों के साथ-साथ उनके परिवार, वैज्ञानिक और हेल्थ प्रोफेशनल्स को सपोर्ट करना भी है. 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

ब्रेन ट्यूमर समझने से पहले ट्यूमर को समझना जरूरी है. ट्यूमर एक तरह का एब्नॉर्मल या कहें असामान्य लंप या सेल्स की ग्रोथ है जो शरीर के किसी भी हिस्से में बढ़ सकती है. ब्रेन ट्यूमर में यह ट्यूमर दिमाग में बनने लगता है और यह दिमाग के किसी भी हिस्से में बन सकता है. 

यदि किसी व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर हो तो उसके शरीर में कुछ लक्षण (Brain Tumor Symptoms) देखने को मिल सकते हैं. हालांकि, लोगों में ब्रेन ट्यूमर के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर होने पर देखने में दिक्कत हो सकती है, सिर में लगातार दर्द रहने लग सकता है, इसके अलावा उल्टी और मेंटली होने वाले बदलाव भी ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों में शामिल हैं. व्यक्ति को चलने, बोलने और कुछ महसूस करने में भी दिक्कतें होने लगती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com