World Ocean Day: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस और समुद्रतट की सैर से सेहत को मिलते हैं कौनसे फायदे 

World Ocean Day 2023: आज विश्व महासागर दिवस पर जानिए जैव विविधता की जरूरत और समुद्रतट की सैर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें और स्वास्थ्य पर असर के बारे में. 

World Ocean Day: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस और समुद्रतट की सैर से सेहत को मिलते हैं कौनसे फायदे 

World Ocean Day History: हर साल 8 जून के दिन मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस. 

World Ocean Day 2023: आज विश्व महासागर दिवस है. इसे हर साल 8 जून के दिन मनाया जाता है. जैसाकि नाम से ही स्पष्ट है कि विश्व महासागर दिवस का संबंध महासागरों की विशेषता से है. महासागर जैव विविधता से भरे हुए हैं और इनके हर स्तर पर पारिस्थितिक तंत्र है जिनमें अनेक प्रकार के जीव हैं. इस दिन को मनाने का मकसद महासागर को बचाना, जैव विविधता को बनाए रखना और महासागर से मिलने वाले संसाधनों की क्षति होने को रोकना है. महासागर केवल जल के स्त्रोत ही नहीं हैं बल्कि इनसे संसार के अनेक लोगों को भोजन और पोषण दोनों ही मिलते हैं. वहीं, ये वैश्विक अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं और इनसे अनेक लोगों की रोजी-रोटी जुड़ी है. प्रदूषण और ग्लोबर वॉर्मिंग (Global Warming) जैसी पर्यावरण से जुड़ी समस्याएं महासागर और उसमें रहने वाले जीवों के लिए खतरा पैदा कर रही हैं जिसे देखते हुए इस दिन को मनाने का महत्व और भी बढ़ जाता है. 

वर्ष 1992 में पृथ्वी शिखर सम्मेलन में ओशंस इंस्टिट्यूट ऑफ कनाडा और कनाडा के इंटरनेशनल सेंटर फॉर डेवलपमेंट ने विश्व महासागर दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा था. इसके बाद 2008 से इस दिन को मनाने की शुरूआत हुई. महासागर दिवस पर महासागरों (Oceans) को बचाने और उन तरीकों को इस्तेमाल करने पर जोर दिया जाता है जिनसे महासागर के संसाधनों की कम से कम क्षति हो. 

समुद्रतट सेहत के लिए भी हैं अच्छे 

समुद्र के किनारे चलते हुए क्या आपने कभी महसूस किया है जैसे जीवन के सभी दुख छंटकर कहीं अलग हो गए हैं? असल में आप अकेले नहीं हैं. ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें समुद्रतट के करीब टहलने पर या चलने पर खुशी महसूस होती है जिसका मुख्य कारण है कि समुद्रतट (Beach) की सैर किसी थैरेपी से कम नहीं है. इसके सचमुच कई फायदे हैं जो सेहत को मिलते हैं. 

  • समुद्रतट की सैर विटामिन डी पाने का अच्छा तरीका हो सकती है. आपको प्राकृतिक तौर पर विटामिन डी मिलता है जिसका मुख्य स्त्रोत सूरज की किरणें ही होती हैं. 
  • एक्टिव रहने के लिए भी बीच वेकेशन (Beach Vacation) अच्छा है. ऐसा इसलिए क्योंकि बीच के किनारे सैर करते हुए आपकी अच्छी वॉकिंग हो जाती है और अगर आप समुद्र में गोते लगाने जाते हैं और तैरते हैं तो अलग से कार्डियो करने की जरूरत नहीं पड़ती. 
  • समुद्र किनारे सैर करने से अच्छीखासी थैरेपी मिल जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि समुद्र किनारे की ताजा हवा सूदिंग होती है जिससे दिल को सुकून मिलता है. 
  • धूप में बैठना और समुद्र की लहरों का उत्कल देखना मन को खुशी का एहसास देता है. अवसाद जैसी भावनाएं इससे कम होती हैं. 
  • क्रिएटिविटी बढ़ाने का भी अच्छा तरीका है समुद्रतट पर घूम आना. अगर आप कोई किताब लिखने की सोच रहे हैं, कोई नया आइडिया ढूंढ रहे हैं या कुछ भी क्रिएटिव करना चाहते हैं तो बीच वेकेशन का प्लान बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com