Women diet: महिलाएं अपनी उम्र के हिसाब से चुनेंगी खानपान तो नहीं होगी हेल्थ प्रॉब्लम

women diet: एक महिला को अपनी उम्र को ध्यान में रखकर खान-पान तय करना चाहिए. ऐसे में इस लेख में जानिए एक औरत को अपने आहार में किन सूपरफूड्स को शामिल करना चाहिए.

Women diet: महिलाएं अपनी उम्र के हिसाब से चुनेंगी खानपान तो नहीं होगी हेल्थ प्रॉब्लम

Health tips: 60 प्लस महिला को अपने आहार में विटामिन डी शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • यंग गर्ल को अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करना चाहिए.
  • प्रेगनेंट महिला आयरन से भरपूर भोजन करें.
  • 40 प्लस महिला फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों का करें सेवन.

Super food: युवा लड़की से लेकर किशोरावस्था तक और एक नई मां से लेकर वृद्धावस्था तक एक महिला को उम्र और जीवन के अलग-अलग पड़ाव पर विभिन्न प्रकार के पोषण संबंधी जरूरत होती है. लेकिन वह दूसरों का ख्याल रखने में इतनी मगन रहती हैं कि अपने आपको भूल जाती हैं. जबकि महिला के लिए यह जरूरी है कि वह अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दें और भविष्य में किसी भी तरह की पोषण संबंधी कमियों से बचने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें. आज इस लेख में हम आपको किस उम्र में एक महिला (food for women of different age) क्या खाना चाहिए इसके बारे में बताएंगे. 

उम्र के हिसाब से हो खानपान | must have foods according age

यंग गर्ल 

हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, पालक, कद्दू के बीज, दाल, ब्रोकली और चुकंदर जैसे खाद्य पदार्थ शरीर में आयरन की जरूरत को पूरा करने के लिए जरूरी हैं. आपको बता दें कि यंग एज में लड़कियों की मसल्स और हड्डियों की ग्रोथ के लिए विटामिन डी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन के, कोलेजन और आवश्यक फैटी एसिड जरूर हैं.

प्रेगनेंसी में 

जब एक महिला गर्भावस्था में होती है तो उसे ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है, क्योंकि उसको अपने साथ एक नन्ही सी जान जो उसके पेट में पल रही है उसका भी ध्यान रखना पड़ता है. इस दौरान महिलाओं को अपने आहार में ऐसी चीज को शामिल करना चाहिए जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, डीएचए, फोलेट और फाइबर हो. प्रेगनेंट महिला को सोया, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जी, अंडा, चिकन, नट्स, अनाज, फल आदि ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए.

40 प्लस महिला 

वहीं 40 की उम्र पार कर चुकी महिला को अपने खाने में मीट, बीन्स, डेयरी प्रोडक्ट, मछली, नट्स, टोफू आदि शामिल करना चाहिए. क्योंकि इन सभी खाद्य पदार्थों में फाइबर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो इस एज में शरीर की मांग होती है.

60 प्लस महिला 

इस उम्र तक आते-आते महिलाओं की हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. ऐसे में उन्हें अपने खाने में विटामिन डी, कैल्शियम आदि शामिल करना चाहिए जो उन्हें अंडे, फैटी फिश के सेवन से जरूर मिलेगा.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


आयुष्मान खुराना 'अनेक' के प्रचार में व्यस्त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com