Water intake in winter : क्या आपको पता है सर्दियों में कितना पानी पीना होता है हैल्दी

सर्दी के महीने में आपको कितना पानी पीना चाहिए इसको लेकर लोगों के मन में हमेशा सवाल उठता है, ऐसे में हम आपको यहां पर बताने वाले हैं आखिर ठंड में वॉटर इंटेक (water intake) कितना करना चाहिए. 

Water intake in winter : क्या आपको पता है सर्दियों में कितना पानी पीना होता है हैल्दी

सर्दियों के महीनों में संक्रमित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Water consumption : हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, अंगों और कोशिकाओं को ठीक से काम करने, हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और जोड़ों को चिकनाई देने के लिए बॉडी को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ, हाइड्रेटेड रहना यूटीआई, किडनी स्टोन और कब्ज जैसी बीमारी से शरीर को दूर रखता है. वहीं हमारी नींद और अच्छे मूड के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है. लेकिन सर्दी के महीने में आपको कितना पानी पीना चाहिए इसको लेकर लोगों के मन में हमेशा सवाल उठता है, ऐसे में हम आपको यहां पर बताने वाले हैं आखिर ठंड में वॉटर इंटेक कितना करना चाहिए. जिन लोगों का मूड बहुत जल्दी बदलता है उन्हें होता है बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर, यहां जानिए इसके बारे में

सर्दी में कितना पानी पीना चाहिए

1- सर्दियों के महीनों में गर्मी की अपेक्षा लोग कम पानी पीते हैं. क्योंकि इस सीजन लोगों को प्यास कम लगती है. जबकि ठंड में गरम पेय पदार्थ का सेवन ज्यादा करते हैं. 

2- सर्दियों में आपको प्यास नहीं लगती है, इसका मतलब यह नहीं है कि शरीर हाइड्रेटेड है. सर्दियों में डिहाइड्रेशन का अक्सर पता नहीं चल पाता है, खासकर तब जब आपको ठंड लग रही हो और पसीना नहीं आ रहा हो. इसके कारण हमारी स्किन शुष्क हो सकती है. इससे त्वचा फट जाती है जो कि बहुत खराब लगता है. इसलिए ठंड में भी पानी पीना बहुत जरूरी है. यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा.

3- सर्दियों के महीनों में संक्रमित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यदि हम पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं हैं तो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है. इसलिए पानी पीना जरूरी है. पानी आपके सभी अंगों के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है.

4- हाइड्रेटेड न रहने से ऊर्जा का स्तर भी कम हो सकता है.जब आपके शरीर में लिक्विड फूड की कमी हो जाती है, तो आपका शरीर सामान्य से अधिक थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकता है. 

5- दिन में 6 से 8 गिलास पानी पियें. हालांकि, अलग-अलग लोगों को हाइड्रेटेड रहने के लिए अलग-अलग मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com