Winter Tips : सर्दी में सोते समय पहनते हैं मोजे, तो एक बार जान लें ये गंभीर नुकसान

Why Sleeping With Socks Is Bad : सर्दी (Winter) में ठंडे पैरों (Cold Feet) की वजह से आपकी अक्‍सर रातभर नींद टूटती रहती है और हम दिनभर थकावट महसूस करते हैं. इस वजह से कई लोग सोते समय मोजे (Socks) पहन लेते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं, तो एक बार मोजे पहनने के नुकसान जान लें.

Winter Tips : सर्दी में सोते समय पहनते हैं मोजे, तो एक बार जान लें ये गंभीर नुकसान

Winter Care Tips: सर्दी में रात को सोते हुए पहन रहे हैं मोजे (socks), तो अलर्ट हो जाइए.

नई दिल्ली :

Why Sleeping With Socks Is Bad : अगर सर्दी (Winter) में आप ठंड (Cold)  से बचने के‍ लिए मोटे मोजे (Socks) पहनकर सोना (Sleep) वालों में हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है. आपको बता दें कि आपकी इस आदत की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation)  की समस्‍या आ सकती है. यही नहीं, मोजे की वजह से शरीर का तापमान भी तेजी से बढ़ सकता है और आपको बेचैनी जैसा महसूस हो सकता है. इसके अलावा नसों में लंबे समय तक लगातार दबाव की वजह से सांस वगैरह लेने में भी दिक्‍कत आ सकती है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आखिर रात के समय मोजे पहनकर सोने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं.

r4mqm7eo

Photo Credit: iStock

रात को मोजे पहनकर सोने के ये हैं नुकसान | Disadvantages Of  Wearing Socks At Night

ब्लड सर्कुलेकशन में दिक्कत

बता दें कि आप अगर रात के समय टाइट या मोटे मोजे पहन कर सो रहे हैं, तो इसकी वजह से तलवे और पैर के बीच आपका ब्लड सर्कुलेशन रुक सकता है और पैरों में झुनझुनी या दबाव जैसा आप महसूस कर सकते हैं. ऐसे में आपको अकड़न की समस्‍या भी हो सकती है.

हाइजीन की प्रॉब्लम

अगर आप दिनभर मोजे पहनकर घूमते हैं और उसी मोजे को पहनकर रात में सो जाते हैं तो इससे दिनभर की धूल और मिट्टी आपके स्किन पर एलर्जी का कारण भी बन सकती है.

हो सकती है ओवरहीटिंग की समस्‍या

आप रात भर मोजा पहनकर सो रहे हैं तो आपको ओवर हीटिंग की समस्‍या हो सकती है, जिससे आपके शरीर का तापमान अचानक बढ़ सकता है. ऐसा होने से बेचैनी और असहज महसूस कर सकते हैं.

दिल को करता है प्रभावित

ज्यादा टाइट मोजे पहनकर अगर आप सो रहे हैं तो इससे पैरों की नसों पर दबाव पड़ सकता है और हार्ट तक खून पंप होने में दिक्‍कत आ सकती है. ऐसे में दिल को पंप करने में अधिक जोर लगाना पड़ता है जिससे दिल को नुकसान पहुंच सकता है.

अगर रात में पहनना चाहते हैं मोजा,  तो ध्यान रखें ये बातें  |  Be Careful

जहां तक संभव हो रात के समय कॉटन के ढीले मोजे ही पहनें.

हमेशा साफ और धुले हुए मोजे पहनकर सोएं.

बच्‍चों को भी टाइट मोजे पहनाकर ना सुलाएं.

मोजा पहनने से पहले पैरों की अच्‍छी तरह मसाज कर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.