नहाने से पहले या बाद में कब लगाना चाहिए शरीर में तेल, यहां जानें सही तरीका Oil Massage करने का

Body oil massage before bath : क्या आपको नहाने से पहले या बाद में शरीर की मालिश करने को लेकर कंफ्यूजन है, तो इस लेख में आज हम आपकी इस उलझन को सुलझा ही देते हैं.

नहाने से पहले या बाद में कब लगाना चाहिए शरीर में तेल, यहां जानें सही तरीका Oil Massage करने का

Body oil : शरीर की मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए.

Oil Massage : आपने बड़े बुजुर्गों को अक्सर नसीहत देते देखा होगा नहाने से पहले पूरे शरीर की तेल से मालिश करने का. आखिर इसके पीछे क्या वजह होती होगी कभी आपने सोचा है, दरअसल इसके पीछे वैज्ञानिक (scientific reason of oil massage) कारण है. आज हम लेख में एक स्वस्थ व्यक्ति को पूरे शरीर में कैसे और क्यों तेल (how to apply oil on body) लगाना चाहिए उसके बारे में बताएंगे ताकि आपकी सारी कंफ्यूजन सुलझ जाए, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

शरीर में मालिश कैसे करनी चाहिए ? | How to do body massage?

  • आपको बता दें कि नहाने से पहले शरीर की मालिश कम से कम आधे घंटे करनी चाहिए. मसाज की शुरूआत हमेशा सिर से होते हुए पैर तक आना चाहिए और मसाज गरम तेल से करें. एक बात का ध्यान रखें कभी भी मालिश पैर से नहीं शुरू करना चाहिए. 

शरीर की मालिश करने के फायदे | Benefits of body massage

  • इससे आपके स्किन पोर्स को अच्छा पोषण मिलता है, इससे ब्लॉकेज हटता है और बल्ड सर्कुलेशन में सुधार होता है. ऐसा करने से शरीर में लचीलापन आता है और तो और मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है.

  • इस तरीके से अगर आप नहाने से पहले मालिश कर लेते हैं तो आपको एंटी एजिंग की समस्या नहीं होगी. इससे थकावट भी दूर होती है, चेहरे पर भी निखारता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

किस तेल से करें मालिश |  which oil to massage

  • वहीं, शरीर की मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है.

  • कुछ लोग तेल को बहुत गरम करके लगाते हैं जबकि गुनगुना करके मसाज देना चाहिए. क्योंकि बहुत ज्यादा गरम तेल से स्किन के पोर्स सिकुड़ जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com