Winter Diet: सर्दियों में खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Winter Healthy Diet: सर्दियों में खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आप सुबह क्या खाते हैं, ये काफी मायने रखता है. कुछ चीजों को खाली पेट खाने से न सिर्फ बीमारियां कोसों दूर रखा जा सकता है, बल्कि आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं, इसलिए ठंड में नियमित रूप से खाली पेट इन चीजों का सेवन जरूर करें.

Winter Diet: सर्दियों में खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Winter Diet: ठंड में खाली पेट खाएं ये चीजें, सेहत को होंगे कई फायदे

नई दिल्ली:

Winter Diet Plan: सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की चीजें खाने का मन करता है. इस मौसम में कई तरह के पकवान बनते हैं, जिसे खाने का अपना अलग ही मजा है. इस दौरान न चाहकर भी तली-भुनी चीजों का सेवन बढ़ जाता है, जिसके चलते आपका डाइजेशन सिस्टम सुस्त पड़ सकता है. सर्दी के मौसम में अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. सर्दियों की डाइट (Winter Diet) में थोड़ी सी भी गलती आपको बीमार बना सकती है. वहीं सर्दियों में इम्यून सिस्टम (Immune System) भी कमजोर होता है, जिसे बूस्ट करने के लिए हेल्दी विटंर डाइट (Healthy Winter Diet) लेना जरूरी है, क्योंकि ठंड के कारण आपका पाचन और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, इसलिए कोशिश करें कि दिन की शुरुआत करते हुए ब्रेकफास्ट में आपको कुछ खास Winter Foods को शामिल करना चाहिए, जिनके सेवन से आपकी सेहत अच्छी भी रहेगी, साथ ही आप कई बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं. जानिए सर्दियों में किन चीजों को खाली पेट खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है.

rrncjp3g

सर्दियों में खाली पेट खाएं ये फूड्स | Eat These Foods On An Empty Stomach During The Cold Season

गुनगुने पानी के साथ शहद | Winter weight loss

सर्दियों के मौसम में आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद से करें. मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर शहद, आपकी आंतों को साफ रखने में मदद करता है. शहद को गर्म पानी के साथ मिलाकर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी बहुत कारगर माना जाता है.

Dry Fruits Health Benefits: सर्दियों के मौसम में भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

भीगे हुए बादाम | Winter foods

खाली पेट या ब्रेकफास्ट के दौरान भीगे हुए बादाम खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर भीगे हुए बादाम सर्दियों के मौसम में बॉडी को गर्म रखने में सहायक है. बादाम एक ऐसा पौष्टिक आहार है, जो भले ही थोड़ा महंगा है, लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसके लिए आप रोजाना रात में 5 से 6 बादाम भिगो दीजिए और सुबह खाली पेट नाश्ते में इसे खाएं.

Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

ओटमील | Winter Diet

सर्दियों में शरीर में एनर्जी बनाएं रखने के लिए ओट्स को खाली पेट खाने से फायदा होता है. मौसम कोई भी हो, लेकिन ओटमील से बेहतर ब्रेकफास्ट फूड कोई नहीं है. इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो आपके पेट को ना सिर्फ भरा रखता है, बल्कि पूरे दिन एनर्जी प्रदान करता है. सर्दियों के मौसम में तुरंत बनाकर गर्म ओट्स खाना स्वाद में भी अच्छा लगता है. खास बात है कि ओट्स में कैलोरी कम होती है और कई पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण ये आपके वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करता है. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपकी आंतों को स्वस्थ रखता में मदद कर सकता है.

r80eh2ng

भीगे हुए अखरोट |  Winter Foods

बादाम की तरह ही अखरोट भी सर्दियों में भिगोकर खाली पेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. विटामिंस, मिनरल्स, पोटैशियम, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर भीगे हुए अखरोट, बीपी को नियंत्रित करता है, साथ ही ये आपके दिल के लिए भी लाभदायक होता है. यह आपका मेटाबॉलिज्म तेज करने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है. इसके लिए आप रोजाना रात में दो से तीन अखरोट भिगोकर रख दें और सुबह से खाली पेट खाएं.

तरबूज

आप अपने ब्रेकफास्ट में फलों को जरूर शामिल कर सकते हैं. ये हल्दी रहने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है.  ठंड के मौसम में अक्सर लोग पानी कम पीते हैं, ऐसे में आप तरबूज का सेवन कर अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह शुगर क्रेविंग को भी रोकता है. तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और इसमें लाइकोपीन का उच्च स्तर भी होता है, जो हृदय और आंखों के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है.

ijbb81u8

ड्राई फ्रूट्स

नाश्ता करने से पहले अगर आप एक मुट्ठी मेवा खाते हैं, तो ये आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इनके सेवन से आप न केवल आपका पेट सही रहता है, बल्कि ये आपके पाचन में भी सुधार करता है. इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल कर सकते हैं. ध्यान रखें कि इन्हें अधिक मात्रा में ना खाएं, वरना बॉडी पर रैशेज हो सकते हैं.

eumeddeg

Photo Credit: iStock

पपीता

आप अपने ब्रेकफास्ट में पपीता शामिल कर सकते हैं. खाली पेट खाने वालों के लिए पपीता एक सुपरफूड की तरह है, जो आपकी आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. यह पेट की कई दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करता है. पपीता हर मौसम में और हर जगह पाया जाता है. ये आपके कोलेस्ट्रॉल कम करता है, साथ ही वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com